ओडिशा तट के पास पहुंचा चक्रवाती तूफान तितली, हाई अलर्ट

Edited By shukdev,Updated: 10 Oct, 2018 11:40 PM

stronger cyclone heavy rain forecast in bengal

चक्रवाती तूफान तितली के खतरे के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने राज्य के तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है और पांच जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। तितली के गुरुवार सुबह गोपालपुर तट तक पहुंचने...

भुवनेश्वर : चक्रवाती तूफान तितली के खतरे के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने राज्य के तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है और पांच जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। तितली के गुरुवार सुबह गोपालपुर तट तक पहुंचने का अनुमान है।

PunjabKesariराज्य सरकार पहले ही 17 जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल(एनडीआरएफ) की 10 और ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) की आठ टीमों को तैनात कर चुकी है। इसके साथ ही किसी संभावित घटना के मद्देनजर तट रक्षक दल, भारतीय वायुसेना और नौसेना की सहायता के लिए केंद्र से कहा गया है। गोपालपुर तट और गंजम जिले की ओर तितली के तेजी से बढऩे के कारण मौसम विभाग पहले ही सात तटीय जिलों में ‘रेड वार्निंग’ और आठ जिलों में ‘आरेंज वार्निंग’ जारी कर चुका है।

PunjabKesariराज्य सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों और आंगनबाड़ी केंद्रों को 11 और 12 अक्टूबर को बंद रखे जाने की घोषणा की है तथा गुरुवार को कालेजों में होने वाले छात्रसंघ चुनावों को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही सभी अधिकारियों के अवकाश रद्द करते हुए उन्हें तत्काल अपने मुख्यालयों में रिपोर्ट देने तथा तितली के प्रवेश के बाद राहत एवं बचाव अभियान में जुट जाने के निर्देश दिए गए हैं।

PunjabKesariमौसम विभाग के मुताबिक तितली तूफान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और इसके अगले 12 घंटे में और विकराल रूप धारण करने की आशंका है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तूफान गोपालपुर और कलिंलगपत्तनम के बीच गुरुवार की सुबह तट से टकराएगा। उसके बाद इसके उत्तर-पूर्व की ओर मुड़कर ओडिशा के उत्तरी हिस्से से होते हुए पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों की ओर बढऩे का अनुमान है।

PunjabKesariगुरुवार आधी रात तक यह बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान से चक्रवाती तूफान में और उसके बाद गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। गुरुवार सुबह 5.30 बजे से पूर्वाह्न 11.30 बजे तक प्रभावित इलाकों में 140 किमी से 150 किमी के बीच की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। गुरुवार को ओडिशा में अधिकतर स्थानों तथा उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

PunjabKesariआंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम , विजयनगरम और श्रीकाकुलम तथा ओडिशा के गजपति, गंजम, खुर्दा, नयागढ़ और पुरी जिलों में तूफान से नुकसान की आशंका है। इन इलाकों में मछुआरों को 11 अक्टूबर तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!