देश में पहली बार पटरी पर दौड़ी ‘सुपर एनाकोंडा', लंबाई ने बना लिया रिकार्ड

Edited By vasudha,Updated: 30 Jun, 2020 03:30 PM

super anaconda ran for the first time in the country

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीन मालगाड़ियों को जोड़कर देश में पहली बार दो किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है। ‘एनाकोंडा फॉर्मेशन'' में यह ट्रेन ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच चलाई गई। रास्ते में जिसने भी इस ट्रेन को देखा वह...

नेशनल डेस्क: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीन मालगाड़ियों को जोड़कर देश में पहली बार दो किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है। ‘एनाकोंडा फॉर्मेशन' में यह ट्रेन ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच चलाई गई। रास्ते में जिसने भी इस ट्रेन को देखा वह इसकी लंबाई देखकर अचंभित रह गया।

 

इसमें तीन ट्रेनों को आपस में जोड़ा गया था। पहली ट्रेन के इंजन के पीछे उसके डिब्बे थे। उनके पीछे दूसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे तथा उनके पीछे तीसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे थे। इस प्रकार इस विस्तृत ट्रेन को तीन इंजनों से शक्ति मिल रही थी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसका वीडियो ट्विटर पर साझा करते हुये इस ट्रेन को ‘‘पटरी पर सुपर एनाकोंडा'' की संज्ञा दी है। 

 

रेल मंत्री ने लिखा कि माल से लदे हुये 177 वैगनों वाली यह मालगाड़ी रेलवे के ज्यादा वजन की ढुलाई में बड़ी छलांग है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि देश में पहली बार दो किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाई गई है। इस ट्रेन में कुल 15 हजार टन सामान की ढुलाई की गई। माल ढुलाई में लगने वाले समय की बचत के लिए यह अनोखा प्रयोग किया गया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!