कानून मंत्रालय के दखल से चीफ जस्टिस नाराज, PM से की शिकायत

Edited By Anil dev,Updated: 06 Nov, 2018 12:17 PM

supreme court justice ranjan gogoi collegium diwali

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई लगातार कोलेजियम के फैसले के बाद जजों की नियुक्ति में कानून मंत्रालय की ओर से टांग अड़ाए जाने से खफा हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मामले में शिकायत करने के साथ ही ऐसे सभी मामलों की समीक्षा करने का फैसला लिया...

नई दिल्ली(विशेष): सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई लगातार कोलेजियम के फैसले के बाद जजों की नियुक्ति में कानून मंत्रालय की ओर से टांग अड़ाए जाने से खफा हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मामले में शिकायत करने के साथ ही ऐसे सभी मामलों की समीक्षा करने का फैसला लिया है। चीफ जस्टिस की अध्यक्षता में गठित कोलेजियम दिवाली बाद उन सभी मामलों पर गौर करेगी जिन मामलों में कोलेजियम के फैसले के बाद भी मंत्रालय की ओर से नियुक्ति नहीं जारी किया गया। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाईकोर्ट के जजों की नियुक्ति संबंधी कोलेजियम के कम से कम 12 प्रस्तावों में मंत्रालय की ओर से दखल दिए जाने की बात सामने आई है।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट का कोलेजियम करता है। जजों के लिए नामों का प्रस्ताव पूरे देश से उसे मिलता है। तय प्रक्रिया का पालन करने के बाद कोलेजियम योग्य उम्मीदवारों की लिस्ट कानून मंत्रालय को नियुक्ति के लिए भेजता है। इन नामों को अंतिम रूप चयन के पहले कोलेजियम उम्मीदवारों की योग्यता, ईमानदारी और उनके बारे में आईबी की रिपोर्ट पर विचार करता है। 

PunjabKesari

खबर के अनुसार पिछले कुछ समय से कोलेजियम की ओर से जजों की नियुक्ति के लिए भेजे गए नामों में से कानून मंत्रालय चुनिंदा नामों को तो नियुक्ति पत्र जारी कर देता है जबकि कुछ नाम वह अपने स्तर पर रोक लेता है। यह कोलेजियम के अधिकारों को सीमित करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। यही नहीं कानून मंत्रालय नियुक्ति पत्र जारी करने में देरी करके कई बार जजों की वरिष्ठता क्रम को भी प्रभावित कर रहा है। जस्टिस के एम जोसफ के साथ ऐसा ही हुआ था। कानून मंत्रालय ने उनकी वरिष्ठता जस्टिस इंदु मल्होत्रा, जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस विनीत शरण से कम कर दी। 

मिल रही खबर के अनुसार सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की सिफारिशों के साथ मंत्रालय द्वारा छेड़छाड़ किया जाना गंभीर विषय है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने इस मुद्दे को प्रधानमंत्री के सामने उठाया है। जस्टिस गोगोई के नेतृत्व में कोलेजियम दिवाली बाद उन लिस्ट की भी समीक्षा करने जा रहा है, जिनकी नियुक्ति की सिफारिश की गई लेकिन कानून मंत्रालय ने उस पर मंजूरी नहीं दी। इनमें से कुछ नाम कोलेजियम की ओर से दोबारा भी भेजे जा चुके हैं लेकिन मंत्रालय ने अभी उन पर कोई फैसला नहीं लिया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!