मॉरीशस जा रहा सुषमा स्वराज का विमान हुआ लापता, 14 मिनट बाद हुआ संपर्क

Edited By vasudha,Updated: 04 Jun, 2018 05:41 AM

sushma swaraj plane missing from mauritius

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। शनिवार को अथॉरिटी में उस समय हड़कंप मच गया जब विदेश मंत्री के विमान का संपर्क कुछ देर के लिए दुनिया से कट गया...

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। शनिवार को अथॉरिटी में उस समय हड़कंप मच गया जब विदेश मंत्री के विमान का संपर्क कुछ देर के लिए दुनिया से कट गया। वीवीआईपी विमान मेघदूत का संपर्क हवाई क्षेत्र में पहुंचने के बावजूद मॉरीशस एयर ट्रैफिक कंट्रोल से नहीं हो सका। करीब 12-14 मिनट तक विमान से संपर्क टूटा रहा। इस दौरान मॉरीशस ने अलर्ट भी जारी किया जिसके बाद सुषमा स्वराज के प्लेन से दोबारा संपर्क हो गया। 
PunjabKesari
एयर ट्रैफिक कंट्रोल का काम देखने वाली एयरपोर्ट्स अथॉरिटी इंडिया के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एटीसी आमतौर पर समुद्री एयरस्पेस के ऊपर 30 मिनट तक इंतजार करने के बाद विमान के गायब होने का ऐलान कर देता है। विदेश मंत्री के विमान ने जब मॉरीशस के एयरस्पेस में प्रवेश किया तो वहां के एटीसी के साथ करीब 12 मिनट तक विमान का संपर्क नहीं हो सका। इसके बाद मॉरिशस ऑथरिटी को इमरजेंसी अलार्म बटन दबाया गया। 
PunjabKesari
वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने इस पूरी घटना की जानकारी होने से इनकार किया है। खबरों के अनुसार मॉरिशस ने चेन्नई एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया। चेन्नई एयर ट्रैफिक कंट्रोल ही एम्ब्रायर ईआरजे 135 'मेघदूत' से आखिरी बार संपर्क में था। एएआई के अधिकारी ने बताया कि विमान ने 4 बजे त्रिवेन्द्रम से उड़ान भरी थी। 4 बजकर 44 मिनट पर अलार्म बजने के बाद संबंधित लोग विमान को लेकर सतर्क हो गए। अधिकारी के अनुसार अनियमित वीएचएफ कॉम्युनिकेशन की वजह से समुद्री इलाकों में इस तरह की समस्या अक्सर आती है। PunjabKesari

बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ब्रिक्स और इब्सा की मंत्रिस्तरीय बैठकों में शामिल होने के लिए शनिवार को  दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना हो गयी। इसी मौके पर वह दक्षिण अफ्रीका के पीटरमेरिट्जबर्ग में महात्मा गांधी की स्मृति में एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगी। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक वह दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!