बांग्लादेश में हिंदू आबादी घटी नहीं, बढ़ी है: सुषमा स्वराज

Edited By vasudha,Updated: 19 Jul, 2018 05:22 PM

sushma swaraj says hindu population in bangladesh has increased

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे हमलों को रोकने के लिये वहां की सरकार द्वारा किये जा रहे उपायों पर संतोष व्यक्त किया है। सुषमा स्वराज ने पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं...

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे हमलों को रोकने के लिये वहां की सरकार द्वारा किये जा रहे उपायों पर संतोष व्यक्त किया है। सुषमा स्वराज ने पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे हमलों के कारण भारत में इनके पलायन से उत्पन्न नागरिकता संबंधी समस्या के बारे में आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में साल 2010 में हिंदुओं की आबादी 8.4 प्रतिशत थी जो 2017 में बढ़कर 10.7 प्रतिशत हो गयी।  

पड़ोसी देशों में हिंदू अल्पसंख्यकों पर हमलों से भारत में पलायन की बढ़ती समस्या से जुड़े पूरक प्रश्न के जवाब में विदेश मंत्री ने कहा कि इन घटनाओं पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिये भारत सरकार संबद्ध देशों की सरकारों के साथ लगातार संपर्क में है। जहां तक बांग्लादेश में इस समस्या के कारण जनसांख्यकीय बदलाव का सवाल है तो बांग्लादेश सरकार के आधिकारिक आंकड़ों में हिंदू आबादी में इजाफा होना इस आशंका को निराधार साबित करता है।  उन्होंने पाकिस्तान में दलित हिंदुओं पर अत्याचार की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर भारत में उनके पलायन और नागरिकता की मांग से उत्पन्न समस्या से जुड़े पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक इस समस्या का समाधान है। 

स्वराज ने कहा कि पलायन कर भारत आये ऐसे लोगों को नागरिकता प्रदान कर इस समास्या का स्थायी समाधान किया जा सकता है। इसके लिये सरकार नागरिकता कानून में संशोधन विधेयक लेकर आयी है। यह लोकसभा से पारित हो गया है लेकिन राज्यसभा में लंबित है। उन्होंने सदन से मानसून सत्र में इसे पारित कराने का निवेदन किया जिससे इस समस्या का समाधान हो सके। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!