26 जनवरी: राजस्थान की बेटी स्वाति राठौड़ पर देश को गर्व, पहली बार महिला पायलट को मिला फ्लाई पास्ट का

Edited By vasudha,Updated: 23 Jan, 2021 01:51 PM

swati rathore republic day fly past

इस साल  गणतंत्र दिवस देश के लिए कई मायनों में खास है। जहां इस बार भारतीय वायु सेना का ब्रह्मास्त्र राफेल लड़ाकू विमान पहली बार गर्जन कर अपनी ताकत और क्षमता का प्रदर्शन करेगा तो वहीं दूसरी और राजस्थान की बेटी इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज...

नेशनल डेस्क: इस साल  गणतंत्र दिवस देश के लिए कई मायनों में खास है। जहां इस बार भारतीय वायु सेना का ब्रह्मास्त्र राफेल लड़ाकू विमान पहली बार गर्जन कर अपनी ताकत और क्षमता का प्रदर्शन करेगा तो वहीं दूसरी और राजस्थान की बेटी इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाएगी। दरअसल 26 जनवरी को दिल्ली के राजपथ पर होने वाली फ्लाई पास्ट का जिम्मा नागौर की बेटी स्वाति राठौड़ को मिला है। इतिहास में पहली बार  कोई महिला पायलट फ्लाई पास्ट का नेतृत्व करने जा रही है। 

PunjabKesari

भारतीय वायुसेना में दे रही है सेवाएं 
स्वाति राठौड़ नागौर जिले के प्रेमपुरा गांव की निवासी हैं और वर्तमान में भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रही हैं। वायुसेना दिवस पर फ्लाई पास्ट का नेतृत्व कर चुकी राठौड़ ने 2018 की केरल बाढ़ के दौरान अदम्य साहस और प्रतिभा का परिचय दिया था। इस कार्य के लिये स्वाति को काफी मान-सम्मान मिला था। स्वाति के परिवार की बात करें तो उनके पिता डॉ. भवानी सिंह कृषि विभाग में उप निदेशक के पद पर कार्यरत और मां राजेश कंवर गृहिणी हैं।   

PunjabKesari

2014 में पूरा हुआ था पायलट बनने का सपना 
स्वाति का पायलट बनने का सपना वर्ष 2014 में पूरा हुआ। 2013 में वह एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट में बैठीं थीं और टेस्ट क्लियर करने के बाद मार्च 2014 में स्वाति को एयरफोर्स सलेक्शन बोर्ड देहरादून में साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। फ्लाइंग ब्रांच के लिए एकमात्र स्वाति का ही चयन हुआ है। स्वाति के परिवार को भी अपनी बेटी पर गर्व है। उनका कहना है कि  वह बचपन से ही निडर और साहसी थीं। वह स्कूली पढ़ाई के दौरान खेल में अधिक रुचि रखते थी। बाद में उन्होंने एनसीसी ज्वाइन कर लिया।

PunjabKesari

 राजपथ के ऊपर से गुजरेंगे विमान 
फ्लाई पास्ट के दौरान स्वाति के नेतृत्व में हवाई जहाज का एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेगा. इसमें 5 विमान शामिल होंगे। ये विमान देश की महिला शक्ति और सशक्तीकरण का संदेश देंगे। वायुसेना की इस झांकी में हल्के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और सुखोई-30 शामिल होंगे।  स्वाति से पहले भी राजस्थान की कई बेटियां वायुसेना पर विभिन्न पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं। राजस्थान के सीकर जिले के हरदासका बास की बेटी फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्नेहा शेखावत 63वें गणतंत्र दिवस समारोह में वायुसेना की परेड का नेतृत्व कर चुकी हैं। ऐसा करने वाली शेखावत वायुसेना की पहली महिला अफसर बनी थीं। इसके अलावा देश की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना सिंह भी राजस्थान की रहने वाली हैं। 


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!