WHO ने चेताया, अलग-अलग कंपनियों की कोरोना वैक्सीन डोज लेना हो सकता है खतरनाक

Edited By Seema Sharma,Updated: 13 Jul, 2021 03:40 PM

taking corona vaccine doses of different companies can be dangerous who

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन की अलग-अलग कंपनियों की डोज लिया जाना खतरनाक हो सकता है। संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि अलग-अलग कंपनियों की कोविड वैक्सीन को मिलाने से जुड़े...

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन की अलग-अलग कंपनियों की डोज लिया जाना खतरनाक हो सकता है। संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि अलग-अलग कंपनियों की कोविड वैक्सीन को मिलाने से जुड़े वैज्ञानिक आंकड़े और साक्ष्य हमारे पास नहीं हैं। इसके प्रभाव के बारे में बहुत कम डेटा उपलब्ध है।

 

डॉ स्वामीनाथन ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन मिलाने के क्या नतीजे हो सकते हैं इसके बारे में किसी तरह का डेटा उपलब्ध नहीं है। इसके मद्देनजर सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि अलग-अलग देशों के लोग खुद तय करने लगेंगे कि कब कौन सी डोज लेनी तो अराजक स्थिति पैदा हो जाने की आशंका है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग कंपनियों की डोज लेने के बारे में अध्ययन चल रहा है, नतीजों का हमें इंतजार करना चाहिए।

 

दरअसल इस बार सवाल उठ चुका है कि क्या कोरोना वैक्सीन की एक डोज अलग कंपनी की और दूसरी अलग कंपनी की लगानी चाहिए। कहा जा रहा था कि अगर एक डोज स्पूतनिक वी लाइट की लगाई गई है तो दूसरी कोविशील्ड की या अन्य की लेने से इम्यून सिस्टम बढ़ सकता है लेकिन WHO ने कहा कि अभी ऐसा कोई डाटा नहीं हैं कि वैक्सीन मैचिंग या मिक्सिंग से इम्यून बढ़ता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!