कोवैक्सीन को लेकर थरूर ने खड़े किए सवाल, कहा- फेज 3 ट्रायल के बिना मंजूरी देना खतरनाक

Edited By rajesh kumar,Updated: 03 Jan, 2021 02:34 PM

tharoor raised questions about the vaccine

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा देश में दो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल को मंजूरी दे दी...

नेशनल डेस्क: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा देश में दो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल को मंजूरी दी है। इसी बीच कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को मंजूरी देने के लेकर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मानकों को किनारे रखकर इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है जोकि खतरनाक हो सकता है। 


फेज 3 ट्रायल के बिना कैसे दे दी मंजूरी: शशि थरूर
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, 'कोवैक्सीन का अभी तक चरण तीसरे चरण का परीक्षण नहीं हुआ है। समय से पहले मंजूरी देना खतरनाक हो सकता है। डॉ. हर्षवर्धन, आपको इसको स्पष्ट करना चाहिए। परीक्षण पूरा होने होने तक इसके उपयोग से बचा जाना चाहिए। भारत में इस बीच एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकता है।'

वहीं भारत बायोटेक की वैक्सीन को लेकर उठ रहे सवालों पर डीसीजीआई स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि जब तक इस वैक्सीन का इस्तेमाल करने वाला लाभार्थी वैक्सीन की जानकारी होने के बाद सहमति पर हस्ताक्षर नहीं करेगा तब तक भारत बायोटेक के टीके को मंजूरी नहीं दी जाएगी। जब तक वैक्सीन अपना ट्रायल पूरा नहीं करती तब तक इसे पूरी तरह मंजूरी नहीं दी जाएगी।

दोनों वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित
वहीं, DCGI के डायरेक्टर वीजी सोमानी ने कहा, 'हम ऐसी किसी चीज को मंजूरी नहीं देंगे, जिसमें सुरक्षा को लेकर थोड़ी भी चिंता हो। दोनों वैक्सीन 110 प्रतिशत सेफ हैं। किसी भी वैक्सीन के थोड़े साइड इफेक्ट होते हैं, जैसे दर्द, बुखार, एलर्जी होना।' इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीन के इस्तेमाल से नपुंसक होने के सवाल पर कहा कि यह पूरी तरह से बकवास है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!