जहरीली होने लगी दिल्ली की हवा, सरकार ने उठाए ये कदम

Edited By Seema Sharma,Updated: 16 Oct, 2018 09:25 AM

the air of the poisonous delhi the steps taken by the government

मौसम के करवट बदलते ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होने लगी है। वहीं, नासा से मिली उपग्रह तस्वीरों में पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर पराली जलाने की गतिविधियां दिखाई दी हैं।

नई दिल्ली:  मौसम के करवट बदलते ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होने लगी है। वहीं, नासा से मिली उपग्रह तस्वीरों में पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर पराली जलाने की गतिविधियां दिखाई दी हैं। अक्टूबर में ही हवा के प्रदूषित होने से दिल्लीवासियों की परेशानी बढ़ने लगी है। वहीं, सरकार भी इस समस्या से जल्द से जल्द निपटना चाहती है। इस खतरे को देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में आपात कार्य योजना लागू कर दी है, जिसमें मशीनों से सड़कों की सफाई और भीड़भाड़ वाले इलाकों में वाहनों के सुचारु रूप सेेेे आवागमन के लिए यातायात पुलिस की तैनाती जैसे उपाय शामिल होंगे। वहीं दूसरी तरफ, दिल्ली सरकार ने हरियाणा और पंजाब से मांग की है कि पराली जलाने से रोकने के लिए कदम उठाए जाएं। 
PunjabKesari
सरकार ने उठाए हैं ये कदम
राज्यपाल अनिल बैजल द्वारा जारी एडवाइजरी के बाद जानकारी दी गई कि प्रदूषण के मामले में नगर निगम ने 1 जनवरी, 2018 से लेकर अब तक गैर अनुरूप क्षेत्रों में 10196 उद्योगों पर कार्रवाई की है, जबकि डी.पी.सी.सी. ने 1368 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस भेजा है और 417 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के निर्देश दिए हैं।
PunjabKesari
इस उम्र के लोग बचें जहरीली हवा से 
प्रदूषण सबसे पहले बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बनाता है। ऐसे में, हर मौसम में 5 साल से कम उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए। बच्चों को इस तरह की प्रदूषित हवा में कम से कम बाहर निकलना चाहिए।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!