आंध्र प्रदेश के किसान ने एक ही पेड़ में उगाए 18 किस्म के आम

Edited By Yaspal,Updated: 10 Apr, 2018 08:52 PM

the andhra pradesh farmer has grown in a single tree of 18 varieties of mango

हैदराबाद के कृष्णा जिले के वदलामानु गांव के एक 24 वर्षीय किसान कुप्पाला राम गोपाला कृष्णा ने एक ही पेड़ पर 18 किस्म के आम की पैदावर की है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद के रहने वाले हाजी कालीमुल्ला खान ने 300 से अधिक किस्म की पैदावार कर रिकॉर्ड...

नेशनल डेस्कः हैदराबाद के कृष्णा जिले के वदलामानु गांव के एक 24 वर्षीय किसान कुप्पाला राम गोपाला कृष्णा ने एक ही पेड़ पर 18 किस्म के आम की पैदावर की है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद के रहने वाले हाजी कालीमुल्ला खान ने 300 से अधिक किस्म की पैदावार कर रिकॉर्ड बनाया था। उनकी इस उपलब्धि के लिए वर्ष 2008 में पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

डीएम ने प्रयोग के लिए मुहैया कराई सुविधा
हैदराबाद के कृष्णा ने न केवल स्थानीय किसानों को खींचा है। उसकी इस कामयाबी ने सरकारी अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया है। इससे प्रभावित होकर कृष्णा जिले के डीएम बी लक्ष्मीकांत ने कृष्णा के आम के खेत का दौरा किया और युवा किसान को अपने प्रयोग के लिए सुविधाएं भी मुहैया कराईं।

लोगों ने दी थी आम के पेड़ों को काटने की सलाह
राज्य बागवानी के अधिकारियों ने बताया कि एक पेड़ पर 18 किस्मों के आम की फसल की बड़ी उपलब्धि है। बता दें कि सामान्यतया एक पेड़ पर दो या तीन तरह के आम की फसल उगती है। वर्ष 2015 में कृष्णा के आम के खेत में अच्छी उपज नहीं हो रही थी तो लोगों ने उसे आम के पेड़ों को काटने की सलाह दी, लेकिन उसके दिमाग में कुछ और ही चल रहा था।

बता दें कि कृष्णा ने ग्राफ्टिंग की टेक्निक के बारे में पढ़ा था। यह बागवानी तकनीक है। जिससे विभिन्न पौधों के तनों को ऐसे जोड़ा जाता है कि वह सभी एक साथ बढ़ें और इस तकनीक ने उसे उतना प्रेरित किया कि उसने एक पेड़ पर विभिन्न किस्मों के आम लगाने का निर्णय किया। वह बताते हैं कि जब यह बात उसने अपने दोस्तों को बताई तो वह उन पर बहुत हंस रहे थे।

बकौल कृष्णा, आज मुझे इस बात की खुशी है कि मेेरी फसल को देखने के लिए दूसरे गांवों से किसान आ रहे हैं और मुझे आस-पास के किसान इस तकनीक के बारे में सीखने के लिए बुला रहे हैं। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!