राजस्थान: तपती गर्मी में भी वोट के लिए मतदाताओं में दिखा जोश

Edited By vasudha,Updated: 06 May, 2019 06:45 PM

the enthusiasm seen in voters for the vote

राजस्थान की तपती गर्मी में भी सोमवार को मतदाताओं ने खूब उत्साह दिखाया। 19-20 साल की उम्र के पहली बार मतदान करने वाले मतदाता हों या 100 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग हों, सभी अपने मताधिकार के इस्तेमाल को लेकर उत्साहित दिखे...

जयपुर: राजस्थान की तपती गर्मी में भी सोमवार को मतदाताओं ने खूब उत्साह दिखाया। 19-20 साल की उम्र के पहली बार मतदान करने वाले मतदाता हों या 100 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग हों, सभी अपने मताधिकार के इस्तेमाल को लेकर उत्साहित दिखे। कुछ जगहों पर शादी करने जा रहे युवक भी दूल्हे के रूप में सजकर वोट डालने पहुंचे। राज्य की 25 में से 12 सीटों के लिए सोमवार को मतदान हुआ। 13 सीटों पर पहले ही मतदान हो चुका है। 

PunjabKesari

यह मतदान ऐसे दिन हुआ जब राज्य के ज्यादातर हिस्सों में औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा। इसके बावजूद मतदाताओं में खूब उत्साह देखा गया। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने जयपुर के जालपुरा इलाके के एक मतदान केंद्र पर वोटा डाला वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम और डॉ. रेखा गुप्ता अलग-अलग मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचे। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने भी पत्नी सहित जा कर मतदान किया। अनेक मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र के रूप में विशेष रूप से सजाया गया था। इसके अलावा 133 ऐसे मतदान केंद्र बनाए गए जिनमें मतदान करवाने से लेकर सुरक्षा का सारा जिम्मा महिला कर्मियों के हवाले रहा। 

PunjabKesari

केंद्रों में गर्मी को देखते हुए छाया व पेयजल की विशेष व्यवस्था थी और अनेक जगह स्वयंसेवी जलसेवा करते नजर आए। निर्वाचन विभाग के अनुसार, दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 30 लाख 68 हजार 868 मतदाता हैं। इनमें एक करोड़ 21 लाख 45 हजार 812 पुरूष और एक करोड़ 9 लाख 22 हजार 931 महिला मतदाता हैं। इसके साथ ही लगभग सात लाख ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। युवाओं में मतदाताओं को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। अनेक मतदाताओं ने अपनी स्याही लगी अंगुली की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की।  
PunjabKesari
राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के एक मतदान केंद्र पर 114 वर्ष से अधिक उम्र की महिला मतदान करने पहुंचीं। महाराजपुरा गांव (दौसा) में 108 साल की रामादेवी मीणा को वोट डलवाने के लिए लोग जोश के साथ चारपाई पर लेकर आए। इस मौके पर राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा भी मौजूद थे। राज्य के सूरतगढ़ कस्बे में 102 वर्षीय गुरदयाल कौर ने वोट डाला वहीं जयपुर में 104 साल के गंगाराम मतदान करने पहुंचे। जयपुर व नागौर में तो दो युवक शादी की तैयारियों के बीच दूल्हे के रूप में वोट डालने पहुंचे। वहीं बीकानेर में 1985 से लगातार अपनी मूंछ बढ़ा रहे गिरधर व्यास ने मतदान किया। उनकी मूंछ 28 फुट (14-14 फुट दोनो ओर से) लंबी है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!