दिल्ली से रवाना हुई पहली श्रीरामायण सर्किट ट्रेन, 17 दिनों में अयोध्या से रामेश्वरम तक श्रद्धालु करेंगे दर्शन

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Nov, 2021 03:54 PM

the first sri ramayana circuit train left from delhi

भव्य सुविधाओं से लैस श्रीरामायण यात्रा रेलगाड़ी ने साढ़े सात हजार किलोमीटर के ‘रामायण परिपथ'' की 17 दिन की यात्रा पर 156 यात्रियों के साथ रविवार शाम दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रस्थान किया।

नेशनल डेस्क: भव्य सुविधाओं से लैस श्रीरामायण यात्रा रेलगाड़ी ने साढ़े सात हजार किलोमीटर के ‘रामायण परिपथ' की 17 दिन की यात्रा पर 156 यात्रियों के साथ रविवार शाम दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रस्थान किया। इस गाड़ी में कुल 17 दिन की इस यात्रा, भोजन और तीथों के दर्शन-भ्रमण का पैकेज 82,950-1,02,095 रुपए प्रति यात्री के बीच है। इसके मार्ग का निर्धारण रामायण कथा से जुड़े प्रसिद्ध स्थलों को ध्यान में रखकर तय किया गया है। यह गाड़ी 17 दिन में भगवान राम के जीवन से जुड़े अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट जैसे प्रसिद्ध तीर्थों की यात्रा कराएगी। यह गाड़ी भारतीय रेल के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) द्वारा परिचालित की जा रही है। इस परिपथ पर इस तरह की सुविधाओं वाली अगली गाड़ी दिसंबर में प्रस्थान करेगी।

 

IRCTC के प्रवक्ता ने बताया कि यह पहली श्रीरामायण यात्रा ट्रेन आज दिल्ली सफदरजंग से प्रस्थान कर चुकी है। इसमें कुल 156 यात्रियों की यात्रा की सुविधा है और इसकी सभी बर्थ भर गई हैं। प्रवक्ता ने बताया कि यह सुपर लक्जरी ट्रेन है। इसमें हम जो पैसा ले रहे हैं उसके अंदर हम उन्हें भोजन पानी, तीर्थ स्थलों तक वाहन से लाने लेजाने की सुविधा और यात्री बीमा की सुविधा दे रहे हैं। रविवार को शुरू हुई श्रीरामयण यात्रा रेलगाड़ी दिल्ली - अयोध्या - सीतामढ़ी - जनकपुर - वाराणसी - प्रयाग - चित्रकूट - नासिक - हम्पी - रामेश्वरम - दिल्ली परिपथ पर चलाई जा रही है। प्रवक्ता ने बताया कि रामायण परिपथ के लिए देश के विभिन्न भागों से इसी माह से कुछ और गाड़ियां शुरू की जा रही हैं जिनका पैकेज 7,500 रुपए से 16,000 रुपए प्रति यात्री के बीच होगा। भारत दर्शन की अवधारणा पर शुरू इस गाड़ी में पैलेस ऑन ह्वील जैसी सुविधाएं दी गई है।

 

IRCTC के मुताबिक इस गाड़ी में प्रथम एसी और द्वितीय एसी- दो प्रकार के डिब्बे लगे हैं। इसमें भोजन कक्ष , कोच डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं हैं। IRCTC के बयान के मुताबिक ट्रेन में दो रेस्टोरेंट हैं, एक आधुनिक रसोईघर और डिब्बों में शावर कक्ष जैसी सुविधाएं भी की गई हैं। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्रीरामायण यात्राओं की एक श्रृंखला की योजना बनाई है। बजट और प्रीमियम दोनों तरह के टिकट उपलब्ध हैं। गाड़ी पूरी तरह से वातानुकूलित है और दो तरह की सुविधाएं प्रदान करती है। ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए CCTV कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुविधाओं को बढ़ाया गया है। भारत सरकार की पहल ‘‘देखो अपना देश'' के तहत यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की गई है।

 

इस ट्रेन के किराए में यात्रा, एसी होटलों में आवास, सभी भोजन, एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और IRCTC टूर मैनेजर्स की सेवाएं शामिल हैं। एक अन्य पैकेज में 12 रात/13 दिन की श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै शामिल है, जो 16 नवंबर को चलेगी। IRCTC श्रीरामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन अपनी बजट श्रेणी की ट्रेन के साथ करेगी जिसमें स्लीपर श्रेणी के कोच होंगे। यह गाड़ी ट्रेन मदुरै से डिंडीगुल, तिरुचिरापल्ली, करूर, इरोड, सेलम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, चेन्नई सेंट्रल, रेनिगुंटा और कडप्पा में बोर्डिंग पॉइंट के साथ शुरू होगी। यह हम्पी, नासिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी को कवर करेगी और मदुरै लौटेगी। IRCTC ने एक बयान में बताया कि एक कम खर्चे वाली श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर का 16 रात/17 दिन का पैकेज भी है। वह गाड़ी 25 नवंबर को प्रस्थान करेगी। उसमें अबोहर-मलौत, बठिंडा, बरनाला, पटियाला, राजपुरा, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर, आगरा फोटर्, इटावा और कानपुर में बोडिर्ंग और डी-बोडिर्ंग पॉइंट के साथ श्री गंगानगर से शुरू होगी. यह ट्रेन अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज और चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम, कांचीपुरम को कवर करेगा और श्री गंगानगर लौटेगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!