सरकार बना रही हैं योजना, जल्द शुरू होगा राष्ट्रीय महिला सुरक्षा मिशन

Edited By Isha,Updated: 10 Jun, 2018 03:00 PM

the government s plan will start the national women s defense mission

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर देश भर में व्याप्त चिंताओ का एक साथ समाधान करने के उद्देश्य से सरकार राष्ट्रीय महिला सुरक्षा मिशन शुरू करने की योजना बना रही है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इस

नई दिल्ली (वार्ता): महिलाओं की सुरक्षा को लेकर देश भर में व्याप्त चिंताओ का एक साथ समाधान करने के उद्देश्य से सरकार राष्ट्रीय महिला सुरक्षा मिशन शुरू करने की योजना बना रही है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इस मिशन में संबंधित मंत्रालयों एवं विभागों को जोड़ा जायेगा तथा वे कुछ विशेष कार्य हाथ में लेकर उनका समयबद्ध ढंग से क्रियान्वयन करेंगे।

अधिकारियों के अनुसार बच्चों को संवेदनशील बनाने, स्कूल पाठ्यक्रम में समुचित बदलाव, व्यापक जागरूकता के लिए मीडिया अभियान, पोर्न सामग्री एवं ऑनलाइन सामग्री के प्रसार को रोकना भी इस मिशन का उद्देश्य है।  राष्ट्रीय महिला सुरक्षा मिशन के माध्यम से महिलाओं खासकर नाबालिग बच्चियों के साथ के विरुद्ध होने वाले अपराध के विरुद्ध प्रभावी एवं विश्वसनीय जवाबी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इसके तहत समयबद्ध ढंग से कदम उठाए जाएंगे। विधि एवं न्याय मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, गृह मंत्रालय के बीच समन्वय बढ़ाया जाएगा। इस मिशन में पाठ्यक्रम में बदलाव के लिए स्कूली शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग भी जुड़ेंगे।

बलात्कार एवं महिला सुरक्षा के अन्य मामलों में समयबद्ध ढंग से विवेचना एवं अभियोजन चले, इसकी निगरानी की जाएगी तथा जागरूकता के लिए मीडिया अभियान चलाया जाएगा।  केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 21 अप्रैल को आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश 2018 को लागू करने के गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी और महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए आपराधिक कानूनों के प्रावधानों को बदलने के लिए प्रभावी उपाय किये जा रहे हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!