ठंड से बचने के लिए जेल जाने का प्लान हुआ फेल, नाटक ‘ठंड दा इंतजाम’ का मंचन

Edited By ,Updated: 02 Dec, 2016 11:42 PM

the last day of winter fastivl theater play   thand da intjaam   dstaged

पंजाब कला भवन में इम्पैक्ट आर्ट्स ग्रुप द्वारा करवाए जा रहे विंटर थिएटर फैस्टीवल का समापन शुक्रवार को हो गया। फैस्टीवल के अंतिम दिन नाटक ‘ठंड दा इंतजाम’ पेश किया गया जो ‘ओ हेनरी’ द्वारा लिखी गई कहानी ‘द कोप एंड द एंथम’ का पंजाबी नाट्य रूपांतरण था।

चंडीगढ़, (नेहा) : पंजाब कला भवन में इम्पैक्ट आर्ट्स ग्रुप द्वारा करवाए जा रहे विंटर थिएटर फैस्टीवल का समापन शुक्रवार को हो गया। फैस्टीवल के अंतिम दिन नाटक ‘ठंड दा इंतजाम’ पेश किया गया जो ‘ओ हेनरी’ द्वारा लिखी गई कहानी ‘द कोप एंड द एंथम’ का पंजाबी नाट्य रूपांतरण था। इसे विवेक रॉय खन्ना और गुरजंट सिंह ने पेश किया व निर्देशन भी इन्हीं ने किया। नाटक की पृष्ठभूमि बहुत ही साधारण सी रखी गई थी।

नाटक में बहुत ही साधारण तरीके से तेजी से बढ़ती बेरोजगारी, उसके असर और बदलते रूप पर कटाक्ष किया गया। नाटक की शुरूआत होती है जब एक बेघर नौजवान जो ज्यादातर रातें पार्क की बैंच पर बिताता है और महसूस करता है कि अब ठंड आने वाली है और उसे अपने लिए ‘ठंड दा इंतजाम’ करना है। इसी दिमागी दाव पेंच में कि कैसे वह अपने लिए चटाई का इंतजाम करे। उसे ख्याल आता है कि सबसे बेहतर तरीका ठंड बिताने के लिए होगा कि वह जेल चला जाए। ऐसा सोचने के बाद वह इस नतीजे पर पहुंचता है कि उसे कोई छोटा अपराध कर जेल जाना होगा।

 बचने के लिए उसे छत, कंबल और 2 वक्त का खाना तो कम से कम मिल ही जाएगा। यह बात अब उस युवक के मन में घर कर जाती है और वह छोटे-छोटे अपराध करने लगता है। इसके बाद भी वह जेल नहीं जा पाता। नाटक में कई तरह की कॉमेडी के रूप मिला कर पेश किए गए। नाटक में निर्देशक के अलावा 9 कलाकारों कमलदीप कौर, सौरव बग्गा, मनीष शर्मा, जतिन कुमार, जतिंदर बरार, जतिंदर गोराया, जसविंदर सिंह, निखिल मेहता, बलविंदर ने भाग लिया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!