कम्पोजिशन योजना की सीमा 1.5 करोड़ करने वाला विधेयक लोकसभा में पास

Edited By Yaspal,Updated: 09 Aug, 2018 07:13 PM

the limit of composition scheme to be 1 5 million passes in the ls

वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत कम्पोजिशन योजना की सीमा 1 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1.5 करोड रुपये किए जाने से संबंधित संशोधन विधेयकों को लोकसभा ने गुरुवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया।

नई दिल्लीः वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत कम्पोजिशन योजना की सीमा 1 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1.5 करोड रुपये किए जाने से संबंधित संशोधन विधेयकों को लोकसभा ने गुरुवार को ध्वनिमत से पारित कर दिया।

PunjabKesari

विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस संबंध में पेश चार संशोधन विधेयकों के पारित होने के बाद लोकसभा ने देश की सवा सौ करोड़ की आबादी को अच्छी और सरल कर व्यवस्था की सौगात दे रही है। सरकार का यह कदम आर्थिक व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन करने वाला है। जीएसटी को सरल बनाने के लिए इससे जुड़े चार कानूनों में संशोधन किया जा रहा है। इन महत्वपूर्ण विधेयकों के पारित होने के बाद इस दिन को बहुकर प्रणाली से मुक्ति दिवस के रूप में भी मनाया जा सकता है। 

PunjabKesari

गोयल ने कहा कि जीएसटी में अत्यधिक लचीला रुख अपनाया जा रहा है। इससे कारेाबार करना आसान हो सकेगा। जीएसटी परिषद की अब तक 29 बैठकें हो चुकी हैं। इन बैठकों में जनता से प्राप्त सुझावों और अब तक के अनुभवों के आधार पर निर्णय लिया जाता है। जनहित में परिषद ने एक साल के दौरान 384 वस्तुओं तथा 68 सेवाओं पर कर की दरों को घटाया है। अब तक कुल 452 वस्तुओं की दरों में बदलाव किया गया है।

PunjabKesari

वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी ने एक साल के दौरान 186 वस्तुओं तथा 99 सेवाओं को पूरी तरह से कर मुक्त किया है। सेनिटरी पैड को पूरी तरह से कर मुक्त किया गया है। इसी तरह से राखी का त्यौहार खुशहाल बनाने के लिए राखी को भी कर मुक्त किया गया है। दिव्यांगों के उपयोग की वस्तुओं को कर मुक्त करने का प्रावधान किया गया है। इसी तरह से चरखा को भी करमुक्त किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!