बोलता पत्थर जिसे हिलाने पर आती है ढोल की आवाजें!

Edited By Ravi Pratap Singh,Updated: 29 Aug, 2019 07:15 PM

the stone that speaks when it is shaken sounds of drum

मध्य प्रदेश से एक चौंकाने वाला पत्थर सामने आया है ये अजीबो-गरीब पत्थर कई अनसुलझे रहस्यों को अपने आप में समेटे हुए है। दरअसल मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल क्षेत्र के अलीराजपुर जिले में फाटा नाम का एक छोटा गांव है। यहां ‘बांजना’ नाम का एक बड़ा पत्थर है।...

भोपालः मध्य प्रदेश से एक चौंकाने वाला पत्थर सामने आया है ये अजीबो-गरीब पत्थर कई अनसुलझे रहस्यों को अपने आप में समेटे हुए है। दरअसल मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल क्षेत्र के अलीराजपुर जिले में फाटा नाम का एक छोटा गांव है। यहां ‘बांजना’ नाम का एक बड़ा पत्थर है। इसे बजाने पर ढोल और मांदल की आवाजें आती हैं। ये बात सुनकर शायद आप भी हैरानी होगी। लेकिन ये बात एकदम सच है।

PunjabKesari
प्राचीन समय में इस पत्थर का इस्तेमाल डाकू अपने गिरोह को बुलाने के लिए करते थे। बाद में गांव वाले इसे संचार के लिए इस्तेमाल करने लगे। बाद में धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल बंद हो गया। हालांकि अब इस पत्थर को लोगों ने पूजना शुरू कर दिया है। पहले इस बांजना पत्थर की आवाज 10 किमी दूर तक सुनाई देती थी। लेकिन अब इसकी आवाज रात में केवल 4 किमी. तक सुनाई देती है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पत्थर का एक हिसा टूटने के कारण इसी आवाज में कमी आई है।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!