महाराष्ट्र: NPR लागू करने को लेकर उद्धव सरकार में मची खींचतान, कांग्रेस और NCP ने दिया ये बयान

Edited By Yaspal,Updated: 19 Feb, 2020 07:12 PM

there was a tussle in uddhav government to implement npr

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में चलने वाली तीन दलों की सरकार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। एक तरफ शिवसेना एनपीआर को जनगणना बताते हुए समर्थन करती दिख रही है, वहीं महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार की दो प्रमुक पार्टियां एनसीपी और कांग्रेस एनपीआर को...

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में चलने वाली तीन दलों की सरकार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। एक तरफ शिवसेना एनपीआर को जनगणना बताते हुए समर्थन करती दिख रही है, वहीं महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार की दो प्रमुक पार्टियां एनसीपी और कांग्रेस एनपीआर को महाराष्ट्र में लागू करने के हक में नहीं हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने NPR पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा है कि NPR मतलब जनगणना है। इससे डरने की जरूरत नहीं है। वहीं गठबंधन सरकार की प्रमुख पार्टी एनसीपी, NPR का विरोध कर रही है।

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी सीएए और एनपीआर के मसले पर शिवसेना और एनसीपी की अलग राय होने की बात मानी है। NPR के बहाने अब कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना में मतभिन्नता सामने आई है। महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग के दौरे पर गए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा है कि हमारी सरकार में दरार डालने और सरकार को अस्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है। CAA, NRC और NPR के मुद्दे को आगे किया जाता है। आप इस पर ध्यान ना दें। मैंने इस मुद्दे पर अपनी भूमिका स्पष्ट की है। मेरी भूमिका यानी सरकार की भूमिका। CAA लागू हुआ है, हमें इससे कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

ठाकरे ने कहा, 'मैं आंगणेवाडी से गणपतीपुले पहुंचा तो वहां कुछ मुस्लिम समाज के लोग मुझे मिलने आए थे। मैंने उन्हें बताया कि NRC यहां नहीं आएगा लेकिन NPR से डरने की आवश्यकता नहीं है। NPR जनगणना है। जो हर 10 साल में होती है और वह जरूरी है। NRC और NRP अलग हैं। किसी भी नागरीक का हक छीना नहीं जाएगा, इसलिए डरें नहीं।

जब मंगलवार को शरद पवार से CAA और NPR के मुद्दे पर सीएम उद्धव के रुख पर सवाल पूछा गया तो पवार ने माना कि CAA और NPR पर उद्धव और उनके विचार अलग हैं और हम मुख्यमंत्री को समझाएंगे। वहीं कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात का कहना है कि, CAA, NRC और NPR का कांग्रेस पार्टी विरोध करती है। इस पर हमारी भूमिका स्पष्ट है, समाज में भेद निर्माण करने वाले प्रयास का हम विरोध करते हैं। हमारे सहयोगी दलों से चर्चा करके हम अपनी भूमिका उन्हें समझाएंगे।

राजनीतिक विश्लेषक राहुल पांडे के मुताबिक, 'तीनों पार्टियों के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में CAA, NRC और NPR को लेकर एकराय नहीं है। मुख्यमंत्री होने के नाते CAA को उद्धव ने समर्थन दिया है और NPR को वह जनगणना के तौर पर देखते हैं। वहीं कांग्रेस और एनसीपी CAA ,NCR और NPR को एक नजरिये से ही देखते हैं। हालांकि कई मुद्दो में अलग अलग राय हो सकती है लेकिन सरकार गिराने की नौबत नहीं आएगी।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!