केरल में बाढ़ और लैंडस्लाइड में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हुई, कई लोग लापता- राहत-बचाव के लिए सेना तैनात

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Oct, 2021 11:16 AM

thirty one people killed kerala floods

केरल में लगातार बारिश के चलते वहां बाढ़ का मौहल है। अब तक इस हादसे में मरनेवालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है, जब कि कई लोग लापता है। इधर, केरल में बाढ़ प्रभावित जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी है।

केरल- केरल में लगातार बारिश के चलते वहां बाढ़ का मौहल है। अब तक इस हादसे में मरनेवालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है, जब कि कई लोग लापता है। इधर, केरल में बाढ़ प्रभावित जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं राज्य में राहत और बचाव कार्य के लिए सेना वहां पहुंची हुई है इसके अलावा बाढ़ में फंसे लोगों के लिए राहत साम्रगी भी पहुंचाई जा रही हैं। इधर, एनडीआरएफ की विशेष टीम तैनात की गई है।  जानकारी के मुताबिक, पंबा नदी पर बने Kakki बांध के गेट खोले जाएंगे। बांध से आने वाला पानी निचले इलाकों को प्रभावित कर सकता है जिससे स्थिति गंभीर हो सकती है। 

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से फोन पर बात की और बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से बातचीत की और केरल में भारी बारिश तथा भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति पर विचार-विमर्श किया। अधिकारी घायलों और प्रभावितों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी के सुरक्षित रहने और उनकी भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।  


वहीं, एक्सपर्ट का कहना है कि केरल में लगातार बारिश होने से वहां छोटे बादल फटने की घटनाओं की वजह से बाढ़ आई और भूस्खलन हुआ। जानकारी के मुताबिक, वायुमंडलीय विज्ञान विभाग (सीयूएसएटी) के वैज्ञानिक एस अभिलाष ने इडुक्की और कोट्टायम जिलों के सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में दो घंटे में 5 सेमी से अधिक बारिश होने का हवाला देते हुए कहा कि यह एक प्रकार से छोटे बादल फटने की घटना है।

उधर, दूसरी तरफ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केंद्र भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित केरल के लोगों को हर संभव सहायता मुहैया कराएगा।


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!