इस्लाम मानने वालों ने योग को बताया ‘मुस्लिम विरोधी’, कहा- मुसलमान न करें योग का अभ्यास

Edited By rajesh kumar, Updated: 21 Jun, 2022 08:01 PM

those who believe in islam called yoga anti muslim

कोविड-19 महामारी के चलते दो साल बाद दुनिया भर में मंगलवार को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रत्यक्ष तरीके से कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। इस साल कार्यक्रम को ‘‘मानवता के लिए योग'''' विषय के तहत मनाया गया। इसी...

नेशनल डेस्क: कोविड-19 महामारी के चलते दो साल बाद दुनिया भर में मंगलवार को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रत्यक्ष तरीके से कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। इस साल कार्यक्रम को ‘‘मानवता के लिए योग'' विषय के तहत मनाया गया। इसी बीच ट्विटर पर इस्लाम को मानने वालों ने ट्विटर पर योग दिवस कार्यक्रम को ‘मुस्लिम विरोधी’ बताया है ‘योग इज शिर्क’ और ‘योग इज नॉट इस्लामिक’ जैसे तर्कों के साथ, इस्लामवादियों ने मुसलमानों से इस प्रथा का पालन न करने का आग्रह किया है।
PunjabKesari
मंगलवार को मालदीव में राजधानी माले में भारतीय उच्चायोग सहित राजनयिकों और सरकारी अधिकारियों सहित 150 से अधिक लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने वाले एक कार्यक्रम में भाग ले रहे थे। इस्लामवादियों ने भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम को बाधित करने का प्रयास किया। पुलिस अधीक्षक फथमथ नशवा ने रायटर को बताया कि घटना के सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।  मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा कि घटना की पुलिस जांच शुरू कर दी गई है। यह एक गंभीर चिंता का विषय है और दोषियों को जल्द ही कानून के सामने लाया जाएगा।

मालदीव में इस्लामवादियों द्धारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम को बाधित करने के प्रयास की जब सोशल मीडिया पर चरमपंथी कृत्य की निंदा की गई, तो कुछ लोगों ने जवाब में योग करने की क्रिया को ‘चरमपंथी’ कहा। एक अन्य ट्विटर उपयोगकर्ता ने योग और प्राणायाम की हिंदू जड़ों को उजागर करने के लिए एक वृत्तचित्र से क्लिपिंग प्रकाशित की, और मुसलमानों के योग करने की चिंता की।
 

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने बताया कि महाभारत में योग की प्रशंसा की गई है और भगवान शिव हमेशा योग मुद्रा में बैठे हैं। सद्गुरु जग्गी वासुदेव सहित हिंदू गुरुओं के कई क्लिप ट्विटर पर यह साबित करने के लिए पोस्ट किए गए हैं कि कैसे योग, अपनी हिंदू जड़ों को देखते हुए इस्लाम और अल्लाह के खिलाफ है। “अल्लाह सिंहासन के ऊपर है। हर जगह नहीं। हिंदू धर्म में योग ईश्वर के साथ एकीकरण की अवधारणा है, जो इस्लाम की शिक्षा के खिलाफ है।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने सद्गुरु की एक वीडियो क्लिप पोस्ट करते हुए लिखा। इस बीच, दुनिया हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाती है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक शांति प्राप्त करने के लिए प्राचीन हिंदू प्रथा को समर्पित दिवस मनाने के लिए 2015 में एक प्रस्ताव पारित किया था। बांग्लादेश में भी उत्साह के साथ योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। ढाका में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कामना है कि योग सबके जीवन को खुशहाल, स्वस्थ बनाए। ढाका में 2019 के बाद पहली बार प्रत्यक्ष तरीके से कार्यक्रम का आयोजन हुआ।'' इस्लामाबाद में रविवार को योग दिवस मनाया गया। पाकिस्तान में भारत के उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘मानवता के लिए योग के संदेश पर जोर देते हुए उच्चायोग ने राजनयिक कोर और अन्य विशिष्ट हस्तियों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया।'' 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!