दुबई जा रही थीं टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी, एयरपोर्ट पर रोका गया, टीएमसी ने साधा निशाना

Edited By Yaspal,Updated: 05 Jun, 2023 08:31 PM

tmc mp abhishek banerjee s wife was going to dubai

तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय के ‘लुकआउट'' नोटिस का हवाला देते हुए कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाले एक विमान में सवार होने से रोक दिया गया

नेशनल डेस्कः तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय के ‘लुकआउट'' नोटिस का हवाला देते हुए कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाले एक विमान में सवार होने से रोक दिया गया। प्रवर्तन निदेशालय ने रुजिरा बनर्जी को आठ जून को पेश होने को कहा है। रुजिरा बनर्जी के वकील ने यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार, रुजिरा विमान में सवार होने के लिए अपने दो बच्चों के साथ सुबह सात बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची थीं। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रुजिरा को 8 जून को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए समन सौंपा गया था। उन्होंने कहा, "हमने रूजिरा बनर्जी को 8 जून को शहर में हमारे कार्यालय में अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा है।

ईडी के लुकआउट नोटिस के कारण उन्हें आज (सोमवार को) विमान में सवार होने से रोक दिया गया और मामला विचाराधीन है।” रुजिरा के एक वकील ने बताया, ‘‘ उन्हें एक मामले में ईडी की ओर से जारी लुकआउट नोटिस का हवाला देते हुए आव्रजन पर रोका गया। उच्चतम न्यायालय के एक आदेश में कहा गया है कि उनकी विदेश यात्रा पर कोई रोक नहीं है।''

वकील ने कहा कि रुजिरा ने ईडी को शनिवार को अपनी यात्रा योजना के संबंध में जानकारी दी थी और टिकट की प्रति भी दी थी। उन्होंने कहा,‘‘ अब उन्हें रोक दिया गया। उन्हें पांच जून की तारीख वाले समन की प्रति भी सौंपी गई जिसमें उनसे आठ जून को कोलकाता में ईडी कार्यालय में पेश होने को कहा गया है। वह अब घर लौट गई हैं।'' इस संबंध में जानकारी के लिए हवाई अड्डे तथा ईडी प्राधिकारियों से संपर्क किया गया लेकिन उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।

रुजिरा के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में दावा किया गया कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है, जिसमें कहा गया है कि दंपति की विदेश यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है। बयान में कहा गया ,‘‘ रुजिरा बनर्जी पांच से 18 अक्टबूर तक अमेरिका की यात्रा पर गई थीं और तब ईडी को कोई आपत्ति नहीं थी।''

गौरतलब है कि पिछले वर्ष ईडी ने कोयला चोरी घोटाला मामले में रुजिरा से पूछताछ की थी। सीबीआई ने भी इसी मामले में 2021 में रुजिरा से पूछताछ की थी। इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा, "उच्चतम न्यायालय ने उन्हें विदेश जाने की अनुमति दी थी। उनकी मां काफी समय से अस्वस्थ हैं। यह अमानवीय है। उन्होंने कुछ दिन पहले ईडी को सूचित किया था। वे पहले ही उन्हें न जाने के लिए कह सकते थे, लेकिन अब उन्हें नोटिस दिया गया है जो सही नहीं है।"

बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का नाम लिए बिना कहा कि ऐसे समय में जब बालासोर में ट्रेन दुर्घटना के कारण कई लोगों की जान चली गई है, भगवा पार्टी इस मामले पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, "लोगों की मदद करने के बजाय, भाजपा राजनीति कर रही है। वे बेशर्म हैं। वे मौत के आंकड़ों को दबाने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने हमेशा लोगों की मदद करने की कोशिश की है।"

वहीं टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, "जो लोग राजनीतिक रूप से नहीं लड़ सकते हैं वे सत्ता का दुरुपयोग कर रहे हैं और सत्ता पक्ष के परिवार के सदस्यों को परेशान कर रहे हैं। वे कायर हैं। टीएमसी इस उत्पीड़न को सहन करती है क्योंकि उसे जनता पर भरोसा है। बंगाल के लोग उन्हें चुनाव में करारा जवाब देंगे।" हालांकि भाजपा नेताओं ने आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि ईडी किसी भी राजनीतिक प्रभाव से रहित एक स्वतंत्र एजेंसी है। पार्टी के नेता राहुल सिन्हा ने कहा, "भाजपा का सीबीआई या ईडी जांच से कोई लेना-देना नहीं है। आरोप निराधार हैं। अगर उन्हें कोई शिकायत है, तो वे कभी भी अदालत जा सकते हैं।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!