आज हो सकता है नए कांग्रेस अध्यक्ष पर फैसला, मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे

Edited By Pardeep,Updated: 10 Aug, 2019 05:49 AM

today a decision can be taken on the new congress president

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की 10 अगस्त, शनिवार को होने जा रही बैठक में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर मुहर लगने की उम्मीद है। बैठक से पहले शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में नए...

नई दिल्ली: कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की 10 अगस्त, शनिवार को होने जा रही बैठक में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर मुहर लगने की उम्मीद है। बैठक से पहले शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में नए अध्यक्ष के नाम पर चर्चा हुई। 
PunjabKesari
पार्टी सूत्रों के मुताबिक अहमद पटेल, एके एंटनी और केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार दोपहर सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की। कहा जा रहा है कि नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर सोनिया की राय जानने की कोशिश की गई। सोनिया से मुलाकात के बाद जो नाम अध्यक्ष पद के लिए उछला है, वह मुकुल वासनिक का है। वासनिक दलित समुदाय से हैं और वर्तमान में कांग्रेस महासचिव हैं। वे महाराष्ट्र से आते हैं। 
PunjabKesari
महाराष्ट्री की बुलडाढ़ा और रामटेक लोकसभा सीट से वे चार बार के सांसद रहे और केंद्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रह चुके हैं। सियासत उन्हें अपने पिता बालकृष्ण वासनिक से विरासत में मिली है। वे एनएसयूआई और युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वासनिक के नाम 28 साल की उम्र में सबसे युवा सांसद बनने का भी रिकार्ड है। वे लंबे समय से संगठन का कार्य देख रहे हैं। उन्हें एक कुशल संगठक के तौर पर भी जाना जाता है। 
PunjabKesari
हालांकि अध्यक्ष के लिए वासनिक के अलावा दलित समुदाय से ही ताल्लुक रखने वाले मल्लिकार्जुन खडग़े, सुशील कुमार शिंदे, कुमारी शैलजा का भी नाम चर्चा में है। वहीं ओबीसी नेता राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी नाम इस पद के लिए चर्चा में है। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जब पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी युवा नेता को सौंपने की बात की और फिर महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम की पैरवी की तब युवा चेहरे के तौर पर सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी नाम तेजी से उछला। लेकिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के सरकार के कदम का समर्थन करने के बाद सिंधिया की स्थिति थोड़ी कमजोर हो गई है। वहीं राहुल गांधी की ओर से गैर गांधी को अध्यक्ष बनाने की जिद के चलते प्रियंका गांधी का भी नाम पीछे जा चुका है। 
PunjabKesari
लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद 25 मई को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उस वक्त उनके इस्तीफे को अस्वीकार करते हुए सीडब्ल्यूसी ने उन्हें पार्टी में आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया था, लेकिन गांधी अपने रुख पर अड़े रहे और स्पष्ट कर दिया कि न तो वह और न ही गांधी परिवार का कोई दूसरा सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा। राहुल के समर्थन में बहुत सारे नेताओं ने भी इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के बाद से अगले अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी में लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई है। नए अध्यक्ष को चुनने के लिए कई दौर की बैठकें हुईं, लेकिन किसी नाम पर सहमति नहीं बन पाई। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!