35 घंटे के लिए UP 'लॉक' और कुंभ के श्रद्धालुओं के लिए नए नियम, आज इन खबरों पर है देश की नजर

Edited By vasudha,Updated: 18 Apr, 2021 09:20 AM

today the country is watching these news

आज के दिन की शुरुआत एक नए उम्मीद और डर के साथ हुई। कोरोना का आतंक हर रोज अपना विराट रुप ले रहा है, जिसके चलते कई राज्यों में पाबंदियां का दौर जारी है। आज पूरे उत्तर प्रदेश में एक दिन का लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा हरिद्वार कुंभ मेले से लौटने वाले...

नेशनल डेस्क: आज के दिन की शुरुआत एक नए उम्मीद और डर के साथ हुई।  कोरोना का आतंक हर रोज अपना विराट रुप ले रहा है, जिसके चलते कई राज्यों में पाबंदियां का दौर जारी है। आज पूरे उत्तर प्रदेश में  एक दिन का लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा हरिद्वार कुंभ मेले से लौटने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए भी नियम सख्त हो गए हैं। वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक दर्दनाक घटना में 5 कोरोना मरीजाें की मौत हो गई। महामारी कोरोना और इससे संबंधित सभी खबरों की जानकार हम पल पल आप तक पहुंचाते रहेंगे।

 

यूपी में आज संडे कर्फ्यू
उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार साप्ताहिक बंदी के 35 घंटे के कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देश के मुताबिक रविवार को ‘कंटीन्यूअस प्रोसेस इंडस्‍ट्रीज' को चलाने सहित कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए शेष उद्योगों विशेष रूप से फार्मास्युटिकल्स, दवा, सेनिटाइजर बनाने वाले उद्योगों को चलाने की अनुमति रहेगी और इनके कर्मचारियों को इसी अनुसार आने-जाने की भी छूट मिलेगी। शनिवार व रविवार को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करते हुए सभी शादी समारोह में बंद स्थानों पर 50 लोगों और खुले स्थानों पर 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। लेकिन सभी के लिए मास्‍क, सुरक्षित दूरी और सेनिटाइजर का उपयोग सहित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा।


अस्पताल में आग लगने से 5 कोरोना मरीजों की मौत
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से बड़ी घटना सामने आई है। यहां के पचपेड़ी नाका चौक स्थित राजधानी अस्पताल में भयंकर आग लग गई,  जिसकी चपेट में आने से 5 कोरोना मरीजों की की मौत हो गई।  मृतकों में तीन महिलाएं शामिल हैं। आग इतनी भीषण थी कि अफरा-तफरी में मरीजों को स्ट्रेचर में डालकर अस्पताल के बाहर लाया गया।

 

हरिद्वार कुंभ से लौटने वाले श्रद्धालुओं की जांच के निर्देश
हरिद्वार में कुंभ मेला से गुजरात लौटने वाले लोगों के लिए अपने शहरों एवं गांवों में प्रवेश करने से पहले आरटी-पीसीआर जांच कराना आवश्यक है।  गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात के सभी जिले के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कुंभ मेला से लौटने वाले लोगों पर नजर रखें और बिना आरटी-पीसीआर जांच के अपने गृह नगरों में प्रवेश करने से उन्हें रोकने के लिए नाकाबंदी की जाए।'' उन्होंने कहा कि कुंभ से लौटने वाले हर व्यक्ति को गुजरात में आरटी-पीसीआर जांच कराना अनिवार्य है।

 


कोरोना की रिकॉर्ड छलांग
देश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो चुकी है। आज भी कोरोना ने रिकॉर्ड छलांग लगाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसारबीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 260778 नए मामले सामने आए हैं. जबकि 1495 लोगों की कोरोना से जान गई है। इससे एक दिन पहले  24 घंटों में 234,692 नए कोरोना केस आए सामने आए थे।


कोरोना पर राजस्थान में अहम बैठक आज
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर से उत्पन्न हालात को चिंताजनक बताते हुए कहा कि रविवार को कोविड समीक्षा के बाद जरुरी फैसले लिये जायेंगे। सीएम के निवास पर 12 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक होगी उसमें कोविड को लेकर डिस्कस होगा, उसके बादशाम को पांच बजे वापस कोविड समीक्षा बैठक होगी, जिसे सभी के लिए ओपन रखेंगे और इसके बाद कुछ जरूरी फैसले लिए जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!