केरल में टोमैटो फीवर का कहर जारी, 80 बच्चे संक्रमित, रेड अलर्ट जारी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 12 May, 2022 04:12 PM

tomato fever in kerala coronavirus tomato fever tomato fever in kids

कोरोना मामलों में चल रहे उताव- चढ़ाव के बीच एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है। दरअसल, केरल में इन दिनों टोमैटो फीवर का कहर जारी हैं। केरल के कई इलाकों में इस वायरस की जानकारी मिली है, यह टोमैटो फीवर वायरस मुख्यतौर पर सबसे ज्यादा बच्चों को संक्रमित कर...

नई दिल्ली: कोरोना मामलों में चल रहे उताव- चढ़ाव के बीच एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है। दरअसल, केरल में इन दिनों टोमैटो फीवर का कहर जारी हैं। केरल के कई इलाकों में इस वायरस की जानकारी मिली है, यह टोमैटो फीवर वायरस मुख्यतौर पर सबसे ज्यादा बच्चों को संक्रमित कर रहा है।
 

केरल में करीब 80 बच्चों में टोमेटो फीवर की पुष्टि होने पर तमिलनाडु में भी रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। तमिलनाडु ने केरला से सटी सीमा के जिलों और गांवो पर निगरानी रखने की बात कही है।  शुरुआती जानकारी के अनुसार, केरल के आर्यान्कवु, अंचल और नेदुवथुर में सबसे पहले मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने निर्देश दिए हैं कि सावाधानी के तौर पर केरल से दक्षिण कन्नड़, उडुपी, कोडागु, चमाराजनगर, और मैसुर में रोज आने जाने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जाए।
 

हालांकि केरल के अलावा अभी इस बीमारी का किसी दूसरे राज्य में फैलने की कोई जानकारी नहीं मिली है। जो बच्चे इस बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं उनके शरीर पर टमाटर के जैसे गोल-गोल दाने और चकत्ते हो रहे हैं।  इसके अलावा टौमेटो फ्लू से संक्रमण के दौरान तेज बुखार की भी समस्या देखी जा रही है। 

ये है टौमेटो फीवर के लक्षण
बच्चों में तेज बुखार 
- शरीर और चेहरे पर लाल दाने या चकत्ते निकलना 
-शरीर में दर्द, जोड़ों में सूजन
-त्वचा पर जलन और खुजली 
-डिहाइड्रेशन की शिकायत 

टोमैटो फीवर के होने पर सबसे पहले डाॅक्टर से संपर्क करें और इसके अलावा  खूब पानी पीना, लगातार गुनगुने पानी से नहाना, और साफ सफाई का ध्यान रखें।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!