ट्रैक्टर मार्च रोकने का एक और प्रयास! आज फिर किसानों से मुलाकात करेंगे दिल्ली पुलिस के अधिकारी

Edited By vasudha,Updated: 20 Jan, 2021 12:30 PM

tractor march delhi police

कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान  26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हैं। किसानों को समझाने की कोशिश में जुटे दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी आज एक बार फिर किसान संगठनों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इससे पहले भी...

नेशनल डेस्क: कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान  26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हैं। किसानों को समझाने की कोशिश में जुटे दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी आज एक बार फिर किसान संगठनों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इससे पहले भी दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने किसान नेताओं के साथ बैठक की थी,  जो किसी ठोस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाई थी। 

PunjabKesari

ट्रैक्टर मार्च की तैयारी जोरों पर 
दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि शांतिपूर्ण मार्च की तैयारी पूरे जोरों पर है और वापस हटने का कोई सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इसे रोकने के बजाय इसकी अनुमति देनी चाहिए। दिल्ली पुलिस द्वारा ट्रैक्टर रैली पर रोक लगाने की मांग करने के बाद, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा था कि इस पर निर्णय केंद्र सरकार और पुलिस को लेना है। हालांकि अभी तक इस रैली को आधिकारिक अनुमति नहीं मिली है। गौरतलब है कि किसान संगठनों ने घोषणा की है कि हजारों किसान 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी की आउटर रिंग रोड पर ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। विरोध कर रहे संगठनों ने दावा किया है कि बुधवार को गुरु गोबिंद सिंह जयंती के बाद और अधिक किसानों के विरोध स्थलों पर पहुंचने की संभावना है। 

PunjabKesari

किसानों ने बनाई 25 सदस्यीय एक टीम 
किसानों ने ट्रैक्टर परेड को शांतिपूर्वक और अनुशासित ढंग से निकलने को लेकर 25 सदस्यीय एक टीम बनाई है। टीम केे सदस्यों ने मंगलवार से आंदोलन स्थल पर घूम-घूमकर किसानों को ट्रैक्टर परेड को लेकर बनाए गए नियमों से अवगत कराया। सभी से शांतिपूर्ण ट्रैक्टर परेड के लिए बार-बार अपील की जा रही है। नियमों के बारे में भी आगाह किया जा रहा है। किसानों का कहना है कि वे चाहते हैं कि देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनका यह आंदोलन और ट्रैक्टर मार्च एक नजीर बने। फिलहाल सभी किसान नेता 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड को सफल बनाने में जुट गए हैं। 

PunjabKesari

महिलाएं संभालेंगी मोर्चा 
मुख्य मंच से दिनभर सभी नेता इसकी सफलता के लिए अपनी ओर से तरह-तरह के दिशा-निर्देश देते रहे। किसान न केवल ट्रैक्टर परेड की रिहर्सल कर रहे हैं बल्कि लगातार मंच से किसानों को मार्च के दौरान अनुशासन बनाए रखने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। आंदोलनरत किसानों को संबोधित करने के लिए मंगलवार को मंच पर आने वाले सभी किसान नेताओं के भाषण के केंद्र में ट्रैक्टर परेड ही था। किसान आंदोलन में व्यवस्था की पूरी कमान युवाओं ने थाम रखी है। ट्रैक्टर परेड की कमान युवा किसानों को दी गई है। हर टीम का एक लीडर बनाया गया है, जो पूरी टीम तक नियमों को पहुंचाएगा। साथ ही लगातार 25 जनवरी तक रोजाना रिहर्सल कर छोटी-मोटी खामियों को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। किसान नेताओं ने तय किया है कि परेड में कई ट्रैक्टरों की स्टेयरिंग महिलाओं के हाथों में होंगी, ताकि किसी प्रकार के उपद्रव से बचा जा सके। मार्च को लेकर किसान नेता भी मंच से लगातार युवाओं को किसी उकसावे में नहीं आने और संयम से परेड निकालने की नसीहत भी लगातार दी जा रही है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!