आज पटरी पर दौड़ेगी बिना इंजन वाली ट्रेन ( पढ़ें 29 अक्टूबर की खास खबरें)

Edited By Pardeep,Updated: 29 Oct, 2018 05:40 AM

train without an engine rush today read news on october 29

भारत में बनी पहली इंजन लेस ट्रेन 29 अक्टूबर को ट्रायल देने के लिए तैयार है। ये ट्रेन भारत की सबसे तेज ट्रेन प्रीमियम शताब्दी एक्सप्रेस को भी टक्कर देगी। इस ट्रेन का नाम है- Train 18। 29 अक्टूबर को इसके ट्रायल शुरू हो जाएंगे। इस ट्रेन से भारतीय रेलवे...

नई दिल्ली/जालंधर(वेब डेस्क): भारत में बनी पहली इंजन लेस ट्रेन 29 अक्टूबर को ट्रायल देने के लिए तैयार है। ये ट्रेन भारत की सबसे तेज ट्रेन प्रीमियम शताब्दी एक्सप्रेस को भी टक्कर देगी। इस ट्रेन का नाम है- Train 18।  29 अक्टूबर को इसके ट्रायल शुरू हो जाएंगे। इस ट्रेन से भारतीय रेलवे को नई दिशा मिलेगी। 

राष्ट्रीय-
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज रहेंगे हिमाचल दौरे पर  
PunjabKesari

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को हिमाचल प्रदेश के दौरे पर जाएंगे। दो दिवसीय दौरे में वह कांगड़ा में डॉ. राजेंद्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के पहले दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति सोमवार को मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों को डिग्री सौपेंगे। मंगलवार को वह शिमला स्थित हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति पद संभालने के बाद यह कोविंद की हिमाचल प्रदेश की दूसरी यात्रा होगी। वह मई में चार दिन के दौरे पर हिमाचल गए थे। 

अयोध्या राम जन्मभूमि मामला: सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच अाज करेगी सुनवाई
PunjabKesari
अायोध्या मामले की सुनवाई अब सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच करेगी। मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और सहयोगी जज जस्टिस एसके कौल और जस्टिस केएम जोसफ की बेंच 29 अक्टूबर से करेगी। और उसी दिन ही नियमत सुनवाई की तारीख तय होगी। 

राफेल सौदे मामले की सुनवाई 
PunjabKesari
केंद्र सरकार ने राफेल सौदे के साथ जुड़ी जानकारी सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है। सरकार ने फ्रांस के साथ हुई इस डील की जानकारी सील्ड लिफाफे में कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल को सौंपी थी जिसपर 29 अक्टूबर को सुनवाई होनी है।

राहुल करेंगे' महाकाल' के दर्शन
PunjabKesari
विधानसभा मतदान के कारण कांग्रेस प्रधान राहुल गांधी भोपाल दौरे पर हैं। कांग्रेस प्रधान का यह दौरा 29 अक्टूबर को उजैन से शुरू होगा। जहां वह माहाकाल के दर्शन करेंगे। गौरतलब है कि चुनाव के मद्देनजर राहुल समेत कई दिग्गज कांग्रेसी इस समय पर देश के अलग -अलग मंदिरों में दर्शन कर रहे हैं। 

डीटीसी की हड़ताल आज 
PunjabKesari
दिल्ली परिवहन निगम वर्कर्स यूनिटी सेंटर(ऐक्टू) ने 29 अक्टूबर को एक दिवसीय हड़ताल का नोटिस दिया है। कर्मचारियों की मांग है कि वेतन कटौती का सर्कुलर तुरंत वापस लिया जाए, समान काम समान वेतन लागू किया जाए, डीटीसी में बसों के बेड़े को बढाया जाए और जनपरिवहन का निजीकरण बंद हो। 

वर्ल्ड ब्रेन स्ट्रोक -डे 
PunjabKesari
दुनियाभर में फैली तमाम जानलेवा बीमारियों के बीच एक और खतरनाक बीमारी धीरे धीरे लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। इस बीमारी का नाम है ब्रेन स्ट्रोक। आज हालत यह है कि दुनिया का हर छठा व्यक्ति कभी न कभी ब्रेन स्ट्रोक का शिकार हुआ है और 60 से ऊपर की उम्र के लोगों में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण ब्रेन स्ट्रोक है। यह 15 से 59 वर्ष के आयुवर्ग में मौत का पांचवां सबसे बड़ा कारण है। दुनिया भर में आज के दिन को वर्ल्ड स्ट्रोक डे मनाया जा रहा है जिससे लोगों को इस बीमारी प्रति जागरूक किया जाए। 

पंजाब- 
फरीदकोटः रेपिस्ट की संपत्ति बेचकर पीड़िता को दिए जाएंगे 90 लाख
PunjabKesari
फरीदकोट में साल 2012 में हुए बहु-चर्चित रेप केस में दोषियों की संपत्ति नीलाम करके पीड़ित परिवार को 90 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। बता दें कि पीडित परिवार को हाईकोर्ट की तरफ से अपने एक फैसले में मुख्य आरोपी निशान सिंह और उसकी माता नवजोत कौर की जायदादों कुर्क करके 90 लाख रुपए मुआवजा राशि देने के आदेश दिए थे, जिससे सम्बन्धित प्रशासन द्वारा उसकी जायदाद की नीलामी आज की जा रही है। डिप्टी कमिशनर ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक जमीन नीलाम करके पीड़ित परिवार को मुआवजा दिया जाएगा। 

OnePlus 6T होगा लांच 
PunjabKesari
चीनी कंपनी वनप्लस 29 अक्टूबर को OnePlus 6T को ग्लोबली लॉन्च करने जा रही है। हालांकि, ये लॉन्च डेट में बदलाव बस यूएस में बदला है और भारत में ये 30 अक्टूबर को ही लॉन्च होगा। 

खेल- 
आज होने वाले मुकाबले
PunjabKesari
क्रिकेट : भारत बनाम वैस्टइंडीज (चौथा वनडे) 
टैनिस : ए.टी.पी. 1000 टैनिस टूर्नामैंट-2018 
जमशेदपुर बनाम केरला (इंडियन सुपर लीग-2018)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!