HC में बोली केजरीवाल सरकार, दिव्यांगों के लिए बने 500 से अधिक शौचालयों का इस्तेमाल कर सकते हैं ट्रांसजेंडर

Edited By Seema Sharma,Updated: 03 Aug, 2022 03:19 PM

transgenders can use over 500 toilets for differently abled delhi govt

दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट को बताया है कि दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बनाए गए 505 शौचालयों को ट्रांसजेंडर के इस्तेमाल के लिए निर्दिष्ट किया गया है।

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट को बताया है कि दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बनाए गए 505 शौचालयों को ट्रांसजेंडर के इस्तेमाल के लिए निर्दिष्ट किया गया है। सरकार ने अदालत को यह भी अवगत कराया कि ट्रांसजेंडर के लिए अलग शौचालय जल्द से जल्द बनाए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने अदालत को यह भी बताया कि ट्रांसजेंडर के इस्तेमाल के लिए नौ शौचालय पहले ही बनाए जा चुके हैं तथा 56 और शौचालय बनाने का काम जारी है।

 

चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा और जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने दिल्ली सरकार को छह सप्ताह में स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया, जिसमें अदालत को ट्रांसजेंडर के इस्तेमाल के लिए बनाए गए नए शौचालयों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई हो।

 

अदालत ने कहा कि मामले पर आगे की सुनवाई 14 नवंबर को होगी। अदालत जैसमीन कौर छाबड़ा की उस जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें ट्रांसजेंडर के लिए अलग से शौचालय बनाने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि ट्रांसजेंडर के लिए अलग से सार्वजनिक शौचालय नहीं होने की वजह से उनके यौन उत्पीड़न या छेड़छाड़ की आशंका रहती है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!