3 तलाक बिल तीसरी बार पास, ओवैसी बोले-पति जब जेल से लौटेगा तो पत्नी कहेगी, बहारो फूल बरसाओ

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 Jul, 2019 09:14 AM

triple talaq bill pass in lok sabha

लोकसभा से गुरुवार को तीसरी बार फिर तीन तलाक बिल पास हो गया। पहली बार यह बिल 28 दिसम्बर 2017 और दूसरी बार 28 दिसम्बर 2018 को पास हुआ। कांग्रेस, डी.एम.के., एन.सी.पी. समेत कई विपक्षी दलों

नई दिल्ली: लोकसभा से गुरुवार को तीसरी बार फिर तीन तलाक बिल पास हो गया। पहली बार यह बिल 28 दिसम्बर 2017 और दूसरी बार 28 दिसम्बर 2018 को पास हुआ। कांग्रेस, डी.एम.के., एन.सी.पी. समेत कई विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया जबकि टी.एम.सी. और सरकार की सहयोगी जे.डी.यू. ने वोटिंग से पहले सदन से वॉकआऊट कर दिया। यह बिल पिछली लोकसभा से पास हो चुका था लेकिन राज्यसभा से इस बिल को वापस कर दिया गया था। 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म होने के बाद इस लोकसभा में सरकार कुछ बदलावों के साथ फिर से बिल को लेकर आई है। अब इस बिल को राज्यसभा से पारित कराने की चुनौती सरकार के सामने है जहां एन.डी.ए. के पास पूर्ण बहुमत नहीं है।
PunjabKesari
लोकसभा में बिल को विचार के लिए पेश करने के पक्ष में 303 और विपक्ष में 82 वोट पड़े। तीन तलाक बिल को पेश करने का प्रस्ताव पारित हो गया। इसके बाद बिल में प्रस्तावित संशोधनों पर वोटिंग हुई और सांसद असदुद्दीन ओवैसी की ओर से लाए गए संशोधन को सदन ने खारिज कर दिया। ओवैसी की ओर से दिए गए दूसरे संशोधन को भी सदन ने खारिज कर दिया। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने कहा कि राम और रहीम को अगर आप एक मानेंगे तो देश में कानून पारित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज आपको बिल पारित कराने के लिए पैगम्बर साहब का नाम लेना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसे आपराधिक बनाने पर ही हमारा विरोध है। हमारी सलाह के बाद आपने 3 संशोधन किए हैं। टी.एम.सी. सांसद सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि हमारी शंकाओं को दूर नहीं किया गया है और न ही सरकार की ओर से जवाब दिया गया। विरोध स्वरूप हम सदन से वॉकआऊट करते हैं।
PunjabKesari
पति जब जेल से लौटेगा तो पत्नी क्या कहेगी, बहारो फूल बरसाओ- ओवैसी
ए.आई.एम.आई.एम. सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि बिल में आप कह रहे हैं कि अगर किसी पति ने पत्नी को तीन बार तलाक कह दिया तो शादी नहीं टूटती, सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी यही कहता है फिर आप यह क्यों कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के खिलाफ है पर जब 3 साल की सजा हो जाए, पति जेल में रहे तो औरत 3 साल तक इंतजार करे और जब 3 साल के बाद वह वापस आए तो क्या कहे कि ‘बहारो फूल बरसाओ मेरा महबूब आया है?’ ओवैसी ने कहा कि आप एक प्रावधान लाइए कि अगर कोई ट्रिपल तलाक देता है तो मेहर की रकम का 5 गुना उसे भरना पड़े।
PunjabKesari
जी करता है कि आपकी आंखों में आंखें डाले रहूं- महिला सांसद से बोले आजम
लोकसभा में गुरुवार को चर्चा के दौरान सपा सांसद आजम खान ने भाजपा सांसद रमा देवी को लेकर विवादित बयान दिया। इस दौरान शिवहर बिहार से सांसद रमा देवी बतौर पीठासीन अधिकारी की कुर्सी पर बैठी हुई थीं। आजम ने कहा कि आप मुझे इतनी अच्छी लगती हैं कि मेरा मन करता है आपकी आंखों में आंखें डाले रहूं। आजम के इस बयान पर रमा देवी ने आपत्ति जताई। इस पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आजम को माफी मांगनी चाहिए। स्पीकर ओम बिड़ला ने आजम से माफी मांगने को कहा। इसके बाद आजम ने रमा देवी को अपनी प्यारी बहन बताया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!