जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए रवाना हुए ट्रंप, PM मोदी के लिए किया खास ट्वीट

Edited By Tanuja,Updated: 27 Jun, 2019 11:44 AM

trump leaves for g20 summit to meet modi xi and putin

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान के ओसाका में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए व्हाइट हाउस से रवाना हुए...

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान के ओसाका में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए व्हाइट हाउस से आज रवाना हुए। यहां वह विश्व की शीर्ष 20 अर्थव्यवस्था के नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ट्रंप ने व्हाइट हाउस के साउथ लॉन्स में संवाददाताओं से कहा, “मैं जापान के ओसाका के लिए रवाना हो रहा हूं। हम विभिन्न देशों के नेताओं के साथ मुलाकात करने वाले हैं जिनमें से कई अमेरिका का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अब बहुत ज्यादा ऐसा नहीं होने वाला है, और बहुत जल्द कुछ भी ऐसा नहीं होने वाला है।”

 

  ट्र्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात से पहले ट्वीट करके कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं, भारत संयुक्त राज्य अमेरिका पर बहुत अधिक शुल्क (टैरिफ) लगा रहा है, अभी हाल ही में शुल्क में और वृद्धि की गई है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को वापस लेना चाहिए! 

PunjabKesari

अमेरिकी राष्ट्रपति जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा चीनी एवं रूसी समकक्षों शी चिनफिंग और व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा है कि ट्रंप और मोदी के बीच 28 जून को द्विपक्षीय बैठक होगी। शुक्रवार को इससे पहले वह सुबह साढ़े आठ बजे (स्थानीय समयानुसार) जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे। इसके बाद सुबह सवा नौ बजे त्रिपक्षीय बैठक के लिए आबे और ट्रंप के साथ मोदी भी इसमें शामिल होंगे।

PunjabKesari

व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप और मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक सुबह नौ बजकर 35 मिनट पर शुरू होनी है। इसके बाद सवा दस बजे ट्रंप जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मुलाकात करेंगे। वह दोपहर में रूसी एवं ब्राजीली राष्ट्रपतियों से भी मुलाकात करेंगे। मोदी को चुनाव में मिली हालिया जीत के बाद ट्रंप के साथ यह उनकी पहली मुलाकात होगी। इससे ठीक पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत का दौरा किया और इस दौरान वह मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मिले।

PunjabKesari
ट्रंप और मोदी के बीच होने वाली मुलाकात व्यापार एवं आर्थिक मुद्दों के चलते द्विपक्षीय संबंधों में पनपे तनाव को देखते हुए अहम मानी जा रही है। व्हाइट हाउस के साउथ लॉन्स में मीडिया के साथ बातचीत में ट्रंप ने भारत का उल्लेख नहीं किया था। वहीं दूसरी तरफ ट्रंप ने आगाह किया कि वह चीन पर नये व्यापार शुल्क लगा सकते हैं और साथ ही अमेरिका के कुछ करीबी सहयोगियों पर मुफ्तखोरी का आरोप भी लगाया। उन्होंने घोषणा की कि चीन के साथ व्यापार युद्ध को लेकर उनका रुख सख्त ही रहने वाला है और शनिवार को राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ मुलाकात के दौरान भी इसमें कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!