प्लेन से भारत पहुंची ट्रंप की पॉवरफुल कार और 200 सुरक्षाकर्मी, ये है The Beast की खासियत

Edited By Seema Sharma,Updated: 18 Feb, 2020 02:31 PM

trump powerful car reached india from the plane

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी की गुजरात यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। साथ ही ट्रंप की सुरक्षा में प्रयुक्त होने वाले कई उपकरण और वाहन आदि लेकर अमेरिकी वायुसेना का एक विमान आज यहां पहुंचा। अमेरिकी वायु सेना के मैकजाइर...

अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी की गुजरात यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। साथ ही ट्रंप की सुरक्षा में प्रयुक्त होने वाले कई उपकरण और वाहन आदि लेकर अमेरिकी वायुसेना का एक विमान आज यहां पहुंचा। अमेरिकी वायु सेना के मैकजाइर स्थित सैन्य शिविर से उड़ान भर कर वहां के एयर मोबिलिटी कमान का यह विशाल वायुयान यहां पहुंचा। जब हरक्यूलिस विमान से ट्रंप के काफिले की गाड़ियां उतरीं तो लोग देखते रह गए। 
अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में सबसे ज्यादा ताकतवर मानी जाने वाली The Beast कार भी अहमदाबाद पहुंची। 

PunjabKesari
कार की खासियत

  • बताया जा रहा है कि द व्हाइट हाउस कम्युनिकेशन एजेंसी की The Beast ट्रंप के हर काफिले का हिस्सा होती है। ये कार बमप्रूफ, केमिकल अटैक और न्यूक्लियर अटैक प्रूफ है।
  • The Beast मोबाइल, कमांड और कंट्रोल व्हीकल के रूप में पहचानी जाती है।
  •  इसके ऊपर लगा बड़ा सैटेलाइट कम्युनिकेशन ऐसे लगा जो व्हाइट हाउस अधिकारियों और अमेरिकी मिलिट्री सैटेलाइट को इनक्रिप्टेड वॉइस, इंटरनेट और वीडियो कम्युनिकेशन के जरिये सुरक्षित तरीके से आपस में जोड़ता है। 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप जब भी कभी विदेश दौरा करते हैं तो उनकी ये खास कार कम से कम 14 वाहनों के काफिले के बीचों-बीच चलती है। यह कार हमेशा ही उस देश में पहले पहुंचा दी जाती है जहां ट्रंप का दौरा होता है। 
  • इस कार का ड्राइवर खुद जाबांज कमांडो होता है, वो ऐसा खास शोफर होता है, जो किसी भी हालत में कार को ड्राइव करने में सक्षम होता है, उसका केबिन भी कांच से अलग होता है।
  • इस कार में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ 6-7 लोग बैठ सकते हैं। इसकी खासियत है कि हर सीट को ग्लास से चैंबर के रूप में अलग किया जा सकता है। साथ ही इस ग्लास को ऊपर-नीचे करने का बटन प्रेसीडेंट के पास होता है।

PunjabKesari
200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी करेंगे ट्रंप की सुरक्षा
सोमवार को अमेरिकी एयरफोर्स का हरक्यूलिस विमान से 200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी (सीआईए) और स्नाइपर अहमदाबाद पहुंच गए। अमेरिकी एयरफोर्स के हरक्यूलिस विमान में काफिले की गाड़ियां, फायर सेफ्टी सिस्टम और स्पाई कैमरे जैसी चीजें शामिल हैं। ट्रंप की सुरक्षा में 200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी व्यवस्था संभालेंगे। अमेरिकी एजेंसी के जवानों ने स्टेडियम में पहले ही अपना कंट्रोल रूम बना लिया है। इसी तरह भारत की सुरक्षा एजेंसी एसपीजी और गुजरात पुलिस ने भी स्टेडियम के अंदर अपना अलग कंट्रोल रूम बनाया है।

PunjabKesari

बता दें कि ट्रंप की यात्रा के दौरान यहां सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और इसके बाद दोनो नेता ‘इंडिया रोड शो' करेंगे। मोदी- ट्रंप एयरपोर्ट से महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम जाएंगे और वहां से फिर मोटेरा के पुनर्निर्मित सरदार पटेल स्टेडियम पहुंचेगे जहां एक लाख 20 हजार दर्शकों की मौजूदगी में ‘नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। दोनो नेता विश्व के सबसे बड़े इस क्रिकेट स्टेडियम के नये स्वरूप का भी उद्घाटन करेंगे। इस बीच, बताया जा रहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र का प्रसारक दूरदर्शन इस कार्यक्रम के जीवंत प्रसारण के लिए 30 किमी से अधिक लंबी आप्टिकल फाइबर लाइन भी बिछा रहा है।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!