ट्रंप ने ठुकराया पीएम मोदी का न्यौता, गणतंत्र दिवस पर नहीं आएंगे भारत

Edited By Seema Sharma,Updated: 28 Oct, 2018 10:27 AM

trump rejects pm modi s invitation will not come on republic day

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2019 में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए बतौर चीफ गेस्ट के लिए भारत द्वारा भेजे गए निमंत्रण को ठुकरा दिया है। ट्रंप ने 26 जनवरी को भारत न आने का कारण अपनी व्यस्तता बताया है।

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2019 में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए बतौर चीफ गेस्ट के लिए भारत द्वारा भेजे गए निमंत्रण को ठुकरा दिया है। ट्रंप ने 26 जनवरी को भारत न आने का कारण अपनी व्यस्तता बताया है। अमेरिकी अधिकारियों ने हाल ही में भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को एक पत्र सौंपा है। इस पत्र में ट्रंप ने भारत न आ सकने पर खेद जताया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप के भारत न आने की मुख्य वजह उनके कुछ राजनीतिक कार्यक्रम और स्टेट ऑफ यूनियन को संबोधित करना है। अमेरिकी राष्ट्रपति के यह कार्यक्रम 22 जनवरी से फरवरी के पहले हफ्ते के बीच हो सकते हैं।
PunjabKesari
ट्रंप की तरफ से जवाब ऐसे समय में आया है जब भारत और रूस के बीच हथियारों की खरीद हुई और अमेरिका ने इस पर आपत्ति जताई थी। भारत-रूस के बीच एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की डील से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि ट्रंप 26 जनवरी को भारत आ सकते हैं। हालांकि तब भी व्हाइट हाउस ने बयान जारी करके कहा था कि ट्रंप गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत जाएंगे या नहीं, इस पर अभी तक फैसला नहीं लिया गया है।
PunjabKesari
बता दें कि इससे पहले साल 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी तमाम व्यस्तताओं के बीच से समय निकाल कर 26 जनवरी के मौके पर बतौर चीफ गेस्ट भारत आए थे। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार गणतंत्र दिवस समारोह में दुनिया के दिग्गज नेताओं को बुलाती रही है। बराक ओबामा के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रैंकोईस होलैंड, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और आसियान के सभी 10 नेता इस अवसर पर भारत के मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!