सामान्य ज्ञान को लेकर फिर फंसे ट्रंप, भारत-नेपाल और भूटान को लेकर कही हास्यास्पद बात

Edited By Tanuja,Updated: 04 Feb, 2019 02:58 PM

trump though nepal and bhutan were part of india

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आए दिन उनके बयानों, ट्वीट और सामान्य ज्ञान को लेकर आलोचना होती रहती है..

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आए दिन उनके बयानों, ट्वीट और सामान्य ज्ञान को लेकर आलोचना होती रहती है। इसी बात को लेकर एक बार फिर ट्रंप कीखूब किरकिरी हो रही है। टाइम मैगजीन ने अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के हवाले से ट्रंप की पोल खोलते हुए बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति को ऐसा लगता था कि नेपाल और भूटान भारत का ही हिस्सा हैं। इन अधिकारियों के नाम रिपोर्ट में नहीं बताए गए हैं। मैगजीन में बताया गया है कि ट्रंप की ये गलती उस वक्त सामने आई जब वह साउथ एशिया पर ब्रीफिंग कर रहे थे। अधिकारियों ने मैगजीन को बताया कि ट्रंप साउथ एशिया के मैप की ओर इशारा करते हुए कह रहे थे कि नेपाल भारत का हिस्सा है। इसके बाद जब

अधिकारियों ने उन्हें बताया कि यह एक स्वतंत्र देश है, तो ट्रंप कहने लगे कि भूटान तो भारत का हिस्सा था। इंटेलिजेंस के दो अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप की बात पर असहमति जताने के कारण वो अपने सलाहकार पर गुस्सा हो गए। इसके बाद अधिकारियों से कहा गया कि ट्रंप को असहमत जवाब देने से बचें।
बता दें कि बीते हफ्ते ट्रंप ने एक ट्वीट के जरिए खुफिया एजेंसियों के प्रति नाराजगी जाहिर की थी। ट्रंप ने खुफिया अधिकारियों को नासमझ कहा और दोबारा स्कूल जाने की सलाह दी थी। दरअसल खुफिया विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान बम बनाने जैसा कोई कदम नहीं उठा रहा है। ईरान 2015 के समझौते की दिशा में कदम बढ़ाता दिख रहा है।

वहीं ट्रंप का कहना है कि ईरान अभी भी खतरा बना हुआ है और उसपर कड़े नियंत्रण की जरूरत है। बता दें ये कोई नई बात नहीं है जब ट्रंप ने साउथ एशिया को लेकर ऐसा कहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगस्त में ट्रंप ने नेपाल को निप्पल और भूटान को बटन कहकर संबोधित किया था। ये बात उन्होंने साल 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली बैठक से पहले एक ब्रीफिंग के दौरान कही थी। ट्रंप की आए दिन सामान्य ज्ञान को लेकर आलोचना होती रहती है। कुछ समय पहले उन्होंने जलवायु और मौसम के लेकर गलत टिप्पणी की थी। जिसके बाद लोगों ने उन्हें दोनों के बीच अंतर समझाया। इसके अलावा हाल ही में अमेरिका की ठंड को लेकर ट्रंप ने कहा था कि अब ग्लोबल वार्मिंग कहां है? इसपर भी उनकी काफी आलोचना की गई।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!