ट्रंप दौरा: तैयारियों का जायजा लेने अहमदाबाद पहुंचे शाह, पीएम बोले- स्वागत को भारत तैयार

Edited By Yaspal,Updated: 23 Feb, 2020 07:23 PM

trump tour shah arrived in ahmedabad to take stock of preparations

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान कल यहां दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होने वाले ‘नमस्ते'' ट्रंप कार्यक्रम की तैयारियों की गृहमंत्री अमित शाह ने आज समीक्षा की। शहर के मोटेरा इलाके में...

अहमदाबादः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान कल यहां दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होने वाले ‘नमस्ते' ट्रंप कार्यक्रम की तैयारियों की गृहमंत्री अमित शाह ने आज समीक्षा की। शहर के मोटेरा इलाके में पुननिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संयुक्त संबोधन होगा। इससे पहले जाने माने सूफी संगीतकार कैलाश खेर समेत कई कलाकार अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे। शाह इस स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी हैं।
PunjabKesari
राष्ट्रपति ट्रंप, पत्नी मेलेनिया और अन्य के साथ कल अपराह्न यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगे जहां प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे। यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली गुजरात यात्रा होगी। मोदी स्वयं लगभग एक घंटे पहले नयी दिल्ली से यहां पहुंचेगे। हवाई अड्डे पर ही भव्य स्वागत के बाद ट्रंप मोदी के साथ 20 किमी से भी अधिक लंबे ‘इंडिया रोड शो' में शिरकत करेंगे। इसके बाद नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होगा। दोनों कार्यक्रमों के मद्देनजर 12 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। 
PunjabKesari
इस बीच, ट्रंप के साबरमती आश्रम आने को लेकर जारी अटकलों का भी आज अंत हो गया और वहां के ट्रस्टी अमृत मोदी ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति कुछ समय के लिए वहां पहुंचेगे। आश्रम परिसर में ट्रंप के स्वागत के लिए काफी तैयारियां भी की गयी हैं। बताया जा रहा है कि रोड शो के दौरान ही वह यहां राणिप इलाके में स्थित महात्मा गांधी के इस ऐतिहासिक आश्रम पर पहुंचेगे जहां यहां आने वाले हर बड़े राष्ट्राध्यक्ष को पारंपरिक तौर पर लाया जाता रहा है। वह और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप, मोदी के साथ आश्रम में साबरमती नदी के किनारे भी कुछ समय गुजारेंगे। 
PunjabKesari
हवाई अड्डे से ही शुरू होने वाले रोड शो के दौरान सड़क के किनारे बने कई मंचों पर कलाकार भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते हुए रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे। ट्रंप की इस यात्रा के मद्देनजर शहर में यातायात मार्ग में व्यापक फेरबदल किया गया है। इस बीच, कुछ घंटों की इस यात्रा को लेकर आज पूर्वाभ्यास भी किया गया। उधर, मोदी ने ट्विट कर कहा है कि भारत राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत की राह देख रहा है। यह सम्मान की बात है कि वह कल हमारे साथ होंगे और उनकी यात्रा की शुरूआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम के साथ होगी।
PunjabKesari
अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने बताया कि ट्रंप हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम जायेंगे जहां कुछ समय गुजराने के बाद रोड शो के ही जरिये शहर के भाट इलाके से होते हुए मोटेरा स्टेडियम चले जायेंगे। वह दोपहर साढ़े तीन बजे यहां हवाई अड्डे से आगरा रवाना हो जायेंगे। 
PunjabKesari
भाटिया ने बताया कि सुरक्षा में अमेरिकी खुफिया सेवा के अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस, भारतीय वायु सेना, अर्ध सैनिक बल, एसपीजी, एनएसजी आदि का समन्वय रहेगा। इसमें डीसीपी स्तर के 33, एसीपी स्तर के 75, इंस्पेक्टर स्तर के 300 और सब इंस्पेक्टर स्तर के 1000 अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 12 हजार जवान भी सुरक्षा बंदोबस्त में रहेंगे। 15 बम निरोधक दस्ते भी तैनात रहेंगे। ड्रोन आदि से होने वाले हमले को रोकने के लिए भी पूरी प्रणाली सक्रिय रहेगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!