चाबहार बंदरगाह को 2019 तक शुरू करने की कोशिश: गडकरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Jun, 2018 05:51 PM

try to start chabahar port until 2019 gadkari

केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत ईरान स्थित चाबहार बंदरगाह को 2019 तक शुरू करने का प्रयास कर रहा है। चाबहार बंदरगाह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। गडकरी दो दिवसीय यात्रा पर तजाकिस्तान में है ...

नई दिल्ली : केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत ईरान स्थित चाबहार बंदरगाह को 2019 तक शुरू करने का प्रयास कर रहा है। चाबहार बंदरगाह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। गडकरी दो दिवसीय यात्रा पर तजाकिस्तान में है , जहां वह कार्रवाई के लिए अंतरराष्‍ट्रीय दशक : सतत विकास के लिए जल विषय पर आयोजित वैश्विक सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पोत परिवहन मंत्री ने कहा कि भारत की कोशिश 2019 तक चाबहार बंदरगाह को शुरू करने की है। चाबहार बंदरगाह के शुरू होने से सोवियत के विघटन के फलस्वरूप बने देशों (सीआईएस देशों) तक पहुंच आसान हो जाएगी।

गडकरी दुशांबे स्थित भारतीय दूतावास में स्‍वामी विवेकानंद संस्‍कृति केंद्र के उद्धाटन के अवसर पर भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राजग सरकार द्वारा पिछले चार वर्ष में किए गए प्रयासों और पहलों तथा बुनियादी ढांचा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किए गए कार्यों के बारे में बताया। गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 28 किलोमीटर प्रति दिन की अप्रत्याशित रफ्तार से बनाए जा रहे हैं।

पिछले चार वर्षों में दुनिया भर में भारत की छवि और सम्मान में वृद्धि हुई है और स्वच्छता , कारोबारी सुगमता जैसे विभिन्न मानकों पर हमारी रैकिंग में सुधार हुआ है। गडकरी ने तजाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शिरोदजिदिन मुहरीद्दीन के साथ व्‍यापक विषयों पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने विभिन्‍न क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग को गति देने पर बल दिया। दोनों नेताओं ने सतत जल विकास के क्षेत्र में पारस्‍परिक सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!