ट्विटर के CEO फर्जी खबरों को लेकर चिंतित, कहा- इस पर लगाना होगा अंकुश

Edited By vasudha,Updated: 12 Nov, 2018 07:18 PM

twitter ceo worried about fake news

अगले साल होने जा रहे आम चुनाव से पहले भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने सोमवार को कहा वह अपने नेटवर्क पर फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने को प्रतिबद्ध हैं। पर साथ ही उन्होंने कहा कि इस समस्या का कोई एक पक्का...

नई दिल्लीः अगले साल होने जा रहे आम चुनाव से पहले भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने सोमवार को कहा वह अपने नेटवर्क पर फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने को प्रतिबद्ध हैं। पर साथ ही उन्होंने कहा कि इस समस्या का कोई एक पक्का समाधान नहीं है।
  PunjabKesari

डोरसी सोशल मीडिया साइटों पर फर्जी संदेशों और सूचनाओं के प्रसार तथा इनसे कई बार कानून एवं व्यवस्था की समस्या पैदा होने की चिंताओं के बीच डोरसी भारत पहुंचे हैं। ट्विटर भारत को अपने प्राथमिक बाजारों में मानता है। उसके प्लेटफार्म पर भारत के कई राजनेता और दूसरे लोग दर्ज हैं जो कि चुनावों के समय स्थानीय लोगों और मतदाताओं के साथ संपर्क में रहने के लिये उसके प्लेटफार्म का काफी जोर-शोर से इस्तेमाल करते हैं।   

PunjabKesari
सूचना के पीछे की मंशा को समझना जरूरीः डोरसी 
आईआईटी दिल्ली में आयोजित टाउनहॉल को संबोधित करते हुए डोरसी ने कहा कि कई बार विचार विमर्श के बाद यह महत्वपूर्ण माना गया है कि इस समस्या के मामले में हम जितना सख्त हो सकें उतना किया जाए क्योंकि फर्जी खबर अथवा गलत सूचनाओं को किसी एक श्रेणी में वर्गीकृत करना बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि यदि कुछ संदेश भ्रामक अथवा फर्जी पाए जाते हैं तो यह कंपनी का काम है कि यह सुनिश्चित करे की ऐसी सूचना को अलग किया जाए और प्रसारित होने से रोका जाए। यदि जारी की गई सूचना की मंशा ठीक नहीं है, तो हमें यह समझना होगा और इस तरह की सूचना को अलग करना होगा। उसके बाद यह हमारा काम है कि यह आगे नहीं फैले और देखना होगा कि यह अपनी तय सीमा को पार नहीं करे।

PunjabKesari
ऐसा ताला नहीं बना, जिसे कोई तोड़ नहीं सकताः सीईओ
डोरसी ने आज इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि फर्जी संदेशों और भ्रामक जानकारी की समस्या को दूर करने के लिए यह समझना भी जरूरी है कि सूचना में क्या कहा गया है और उसके पीछे मंशा क्या है। उन्होंने कहा कि यह एक के बाद एक बहुआयामी समस्या है और इसका कोई एक समाधान नहीं है। यह सुरक्षा की तरह है। कोई भी ऐसा ताला नहीं बना सकता है जिसे कोई तोड़ नहीं सकता।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!