'जहां चाह वहां राह' कहावत को सच किया है उधमपुर की इस लड़की ने

Edited By Monika Jamwal, Updated: 19 Apr, 2021 11:07 PM

udhampur girl clear po exam

अगर कुछ करने की ठान ली जाए तो चुनौती कैसी भी हो मेहनत और जिद्द से उसे पूरा किया जा सकता है। यह बात सच कह है उधमपुर की पल्लवी शर्मा ने।


उधमपुर: अगर कुछ करने की ठान ली जाए तो चुनौती कैसी भी हो मेहनत और जिद्द से उसे पूरा किया जा सकता है। यह बात सच कह है उधमपुर की पल्लवी शर्मा ने। बहुत ही पिछड़े गांव जिब की रहने वाली पल्लवी ने सभी चुनौतियों और मुश्किलों को पार करते हुये बैंक के पीओ की परीक्षा को उतीर्ण किया और अपना सपना साकार कर डाला।


पल्लवी बहुत ही गरीब परिवार की है। उनके पास मुश्किल से गुजारे के पैसे होते हैं और ऐसे में बैंक की कोचिंग उनके बस की बात नहीं है और बिना कोचिंग के पल्लवी शर्मा ने जम्मू कश्मीर बैंक के पीओ का एग्जाम पास कर न सिर्फ परिवार का बल्कि पूरे जिले का नाम रोशन किया।


टिकरी की वीडीसी सदस्य अंशु शर्मा ने कहा कि बिना कोचिंग के पल्लवी ने पीओ की परीक्षा पास की है और उसने पूरे जिले का नाम रोशन किया है। वह कहती हैै कि लड़कियां किसी से काम नहीं होती हैं और यह बात बार-बार कहने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लड़कियों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई हैं और जम्मू कश्मीर की लड़कियां सक्रियता से इनका लाभ ले रही है। उन्होंने कहा कि मैं लड़कियों से कहना चाहूंगी की जिन्दगीमें आगे बढ़ों और अपने सपनों को साकार करो।


पल्लवी शर्मा कहती हैं, मैने अपनी पड़ाई सरकारी स्कूल से की है और उसके बाद मैने बीटेक किया। मैं लोअर मिडिल क्लास परिवार से हूं और ऐसे में पर्ढ़ा को आगे जारी रखना मुमकिन नहीेहो पारहा था। मैने प्रधानमंत्री स्पैशल स्कलारशिप योजना का लाभ लिया और मैं पीएम की आभारी हूं कि उन्होंने ऐसी स्कीम बनाई और हम जैसे लोग अपने सपने को पूरा कर पा रहे हैं।


आपको बता दें कि पीएमएसएसए के तहत बच्चों को दो तरह का वजीफा दिया जाता है। एक उनकी पढ़ाई के लिए होता है और दूसरा मेनटेनस वजीफा होता है। अकैडेमिक फीस वाला वजीफा उस संस्थान को दिया जाता है जिसमें छात्र दाखिला लेता है और यह पूरी प्रक्रिया एआईसीटीई के तहत होती है।
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

116/3

14.1

Rajasthan Royals are 116 for 3 with 5.5 overs left

RR 8.23
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!