ब्रिटेन में नई वीजा योजना शुरू, भारतीय वैज्ञानिकों को होगा फायदा

Edited By Tanuja,Updated: 07 Jul, 2018 05:30 PM

uk s new visa opens opportunities for indian scientists researchers

ब्रिटेन ने नए वीजा की पेशकश की है जो भारत सहित अन्य अन्य देशों के वैज्ञानिकों तथा अनुसंधानकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे  ब्रिटेन की आव्रजन मंत्री कारोलाइन नोक्स ने एक बयान में इस नई वीजा पेशकश की जानकारी दी है। इसका उद्देश्य देश के अनुसंधान क्षेत्र की...

लंदनः ब्रिटेन ने नई वीजा  योजना शुरू की है जो भारत सहित अन्य अन्य देशों के वैज्ञानिकों तथा अनुसंधानकर्ताओं के लिए फायदेमंद होगी।   ब्रिटेन की आव्रजन मंत्री कारोलाइन नोक्स ने एक बयान में इस नई वीजा पेशकश की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य देश के अनुसंधान क्षेत्र की वृद्धि को बल देना है। नोक्स ने  कहा, "ब्रिटेन अनुसंधान और नवाचार में एक विश्व नेता है और इन वीजा परिवर्तनों से  अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं के लिए इंगलैंड में काम करना और ट्रेनिंग करना आसान हो जाएगा।"

उन्होंने कहा कि "हमारे पास एेेसा इमिग्रेशन सिस्टम होना चाहिए जो सुनिश्चित कर सके कि हम अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभाओं को आकर्षित कर सकें और अपने ज्ञान और विशेषज्ञता से लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा "मैं ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था और समाज के विज्ञान को महत्वपूर्ण योगदान को पहचानता हूं और मुझे लगता है कि ब्रिटेन  दुनिया  भर से अग्रणी वैज्ञानिकों और शोध प्रतिभाओं का स्वागत करना जारी रखेगा।"

यह नई वीजा योजना UKRI विज्ञान, अनुसंधान व विद्वानों के लिए कल से शुरू हुई। इसके तहत यूरोपीय संघ से बाहर के अनुसंधानकर्ता, वैज्ञानिक व अकादमिक दो साल तक के लिए ब्रिटेन आ सकते हैं।  मंत्री ने कहा, ‘ ब्रिटेन अनुसंधान व नवोन्मेष में विश्वनेता है और इन बदलावों से अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधानकर्ताओं के लिए ब्रिटेन में काम करना आसान होगा।’ इस योजना का कार्यान्वयन यूके रिसर्च एंड इनोवेशन (UKRI) करेगी।

UKRI के मुख्य कार्यकारी प्रोफेसर मार्क वालपोर्ट ने कहा, "अनुसंधान और नवाचार  21 वीं शताब्दी की स्वाभाविक चुनौतियां हैं जिसके बारे में हमें बात  करनी चाहिए।" वालपोर्ट ने कहा, "वैश्विक सहयोग में प्रतिभाशाली लोग चुनौतियों को पूरा करने में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और नई वीजा योजना अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं के लिए ब्रिटेन में काम  और शोध करने को बल प्रदान करेगी।"
 

  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!