UN रिपोर्ट का खुलासा- भारत में हमले तेज करने की तैयारी में 2 बड़े आतंकी संगठन

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 14 Aug, 2018 02:39 PM

un report al qaida ideologically inclined carry out attacks in india

युक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें अल कायदा और ISIS को भारत और मध्य एशियाई देशों के लिए बड़ा खतरा बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन अल कायदा भारत में अपने हमले तेज करने की हरसंभव कोशिश कर रहा है...

वॉशिंगटनः संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें अल कायदा और ISIS को भारत और मध्य एशियाई देशों के लिए बड़ा खतरा बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन अल कायदा भारत में अपने हमले तेज करने की हरसंभव कोशिश कर रहा है। इम काम में इसका नया संगठन अल कायदा इंडियन सबकॉन्टिनेंट (AQIS) लगा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह संगठन भारत के अंदर हमले करने की पूरी तैयारी में है लेकिन हाल में क्षेत्र में बढ़ी सुरक्षा की वजह से उसकी हर बड़ी कोशिश फेल हो रही है। रिपोर्ट में इस्लामिक स्टेट इन इराक ऐंड लेवंत (ISIL) का भी जिक्र है।  ISIS नाम से जाना जाने वाला यह संगठन मध्य एशियाई देशों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। 
PunjabKesari
यह रिपोर्ट ऐनालिटिकल स्पोर्ट एंड सैंक्शन मॉनिटरिंग टीम द्वारा यूएन सिक्योरिटी काउंसिल अल कायदा सैंक्शन कमेटी को सौंपी गई है। यह मॉनिटरिंग टीम इस्लामिक स्टेट, अल कायदा और बाकी संगठनों की जानकारी देनेवाली एक रिपोर्ट हर 6 महीने में देती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी संगठन इस इंतजार में है कि कब सुरक्षा में कोई चूक हो और वह उसका हरसंभव फायदा उठा ले। रिपोर्ट के मुताबिक, अल कायदा भले ही पहले से कमजोर हुआ हो लेकिन उसने अब भी साउथ एशिया में अपनी जड़े जमाई हुई हैं और वह भारत में हमले के लिए लोकल सपॉर्ट की तलाश में है। 
PunjabKesari
रिपोर्ट में बताया गया कि उसके कुछ अलकायदा के प्रमुख सदस्य अयमान अल जवाहिरी और ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर के आसपास इलाकों में छिपे हुए हैं। वहीं उसके बाकी सदस्य भी किसी महफूज जगह पर हैं। यह संगठन अफगानिस्तान में बैठकर यूरोप में हुए कुछ हमलों को अंजाम देने की कोशिश में शामिल था। रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में हुए एक हमले में भी उसका हाथ था। हालांकि, उस हमले के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। 
PunjabKesari
रिपोर्ट के मुताबिक, ISIL फिलहाल अफगानिस्तान में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में है। फिलहाल पूर्वी प्रांत कुनार, नंगारहर और नूरिस्तान के साथ-साथ उत्तर के फरीयाब, सारी पुल और बदाखशन प्रांत में वह एक्टिव है। अब वह गजनी, कुंडुज, लागहमान, लोगार और उरुजगन में खुद को फैला रहा है। वहीं, काबुल, जलालाबाद और हेरात में उसके स्लीपर सेल पहले से मौजूद हैं जो कुछ भी कर गुजरने को तैयार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ISIL के करीब 3500 से 4000 आतंकी हैं। इनका प्रमुख अबु सय्यद बाजुरी है, जो ज्यादा खबरों में नही रहता। तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान के कुछ लोग भी इससे जुड़े हैं जो मध्य एशियाई देशों के लिए खतरा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!