भारत में जल्द दौड़ेगी पानी के नीचे मेट्रो, रेल मंत्री ने शेयर किया Video

Edited By Seema Sharma,Updated: 09 Aug, 2019 01:58 PM

underwater metro will run in india soon

आपने सुरंग में तो मेट्रो दौड़ते देखी होगी लेकिन अब आप इसे पानी के नीचे भी दौड़ते हुए देखेंगे। जी हां, देश में जल्द ही पहली पानी के नीचे चलने वाली ट्रेन चलेगी, इसके लिए लगभग काम पूरा हो गया है।

नई दिल्लीः आपने सुरंग में तो मेट्रो दौड़ते देखी होगी लेकिन अब आप इसे पानी के नीचे भी दौड़ते हुए देखेंगे। जी हां, देश में जल्द ही पहली पानी के नीचे चलने वाली ट्रेन चलेगी, इसके लिए लगभग काम पूरा हो गया है। यह ट्रेन कोलकाता की हुगली नदी के नीचे से गुजरेगी और इसके लिए 520 मीटर लंबी और लगभग 30 मीटर गहरी सुरंग बनाई गई है, जिसे पार करने में कोलकाता मेट्रो को महज एक मिनट का समय लगेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया और लिखा कि 'भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी। उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है। इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा।

 

दो फेज में बंटी इस लाइन में फेज-1 को जल्द ही आम लोगों के लिए चालू कर दिया जाएगा। देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो के लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन को पानी से बचाने के लिए सुरंग में चार उच्च स्तरीय सुरक्षा कवच लगाए गए हैं। इतना ही नहीं सुरंग में दोनों तरफ से मेट्रो के आने-जाने की भी व्यवस्था की गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!