Budget 2019: मोदी सरकार का किसानों और मिडिल क्लास पर रहा फोकस, की गई बड़ी घोषणाएं

Edited By Isha,Updated: 01 Feb, 2019 04:43 PM

union budget 2019 updates live intrim budget

मोदी सरकार आज संसद में अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। लोकसभा में अरुण जेटली की जगह वित्त मंत्रालय संभाल रहे पीयूष गोयल इस बार बजट स्पीच पढ़ेंगे। परंपरा के मुताबिक, चुनाव के बाद आने वाली सरकार ही पूर्ण बजट पेश करेगी

नई दिल्लीः मोदी सरकार आज संसद में अंतरिम बजट पेश कर दिया है। लोकसभा में अरुण जेटली की जगह वित्त मंत्रालय संभाल रहे पीयूष गोयल इस बार बजट स्पीच पढ़ी। परंपरा के मुताबिक, चुनाव के बाद आने वाली सरकार ही पूर्ण बजट पेश करेगी। सरकार अंतरिम बजट में किसानों और युवाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए है। आइए जानिए बजट में पीयूष गोयल में आम जनता के लिए क्या घोषणाएं की-

PunjabKesari


किसानों के लिए आई सौगात
पीयूष गोयल ने देश के किसानों के बाद मजदूरों को भी बड़ा तोहफा दे दिया। गोयल ने प्रधानमंत्री श्रम योगी महाधन योजना को लॉन्च किया है जिसके अंतर्गत मजदूरों को 60 वर्ष तक 3000 रुपये महीने की पेंशन मिलेगी।  गोयल ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 22 फसलों का एमएसपी बढ़ाया है।

  • दो हक्टेयर जमीन तक के किसान को 6 हजार तक का डायरेक्ट सपोर्ट दिया जाएगा।
  • मनरेगा के लिए 60 हजार करोड़ का आवंटन दिया साथ ही में 60 साल से अधिक उम्र वाले मजदूरों को 3000 रूपए पेंशन का भी ऐलान किया।  
  • गौ माता के लिए बजट में बड़ा ऐलान किया गया जिसने सरकार ने बताया कि सरकार द्वारा जल्द कामधेनु योजना की शुरूआत की जाएगी।
  • कमजोर और छोटे किसान को हर साल  6 हजार  रुपए दिए जाएंगे ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके। ये  तीन किस्त 2 हजार -2 हजार रुपये मिलेंगे।
  • ये पैसे सीधे किसानों के खाते में जाएंगे, इसकी 100 फीसदी सरकार फंडिंग करेगी।
  • पीयूष गोयल ने कहा कि ये स्कीम एक दिसंबर 2018 से लागू होगी जिससे देश के 12 करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।
  • तीन किस्तों में किसानों को मिलेगा योजना का लाभ मिलेगा।

PunjabKesari
मिडिस क्लास को बड़ा तोहफा
सरकार बजट में मिडिस क्लास को बड़ा तोहफा दे दिया। वित्त मंत्री आज इनकम टैक्स छूट की लिमिट को बढ़ा दी है। अब इनकम टैक्स छूट की सीमा को 5 लाख रुपए किया जा सकता है।
5 लाख तक की आय टैक्स फ्री किए जाने की घोषणा के बाद लोकसभा में लगे मोदी-मोदी के नारे। 3 करोड़ टैक्स देने वालों को होगा इससे फायदा।

  • अब 1 लाख 30 करोड़ की सपंति होगी टैक्स के दायरे में साथ में ही नई कंपनियों को भी 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा।
  • बजट में घर खरीदने वालों के लिए जीएसटी घटाने का फैसला विचाराधीन रखा गया है।
  • गोयल ने टैक्स देने वालों का धन्यावाद भी किया। उन्होंने कहा देश में 80 प्रतिशत टैक्स देने वालों की संख्या बढ़ गई है।
  • बजट दौरान घोषणा करते हुए गोयल ने कहा कि अब 15 हजार कमाने वालों को मिलेगी पेंशन।
  • नौकरीपेशा लोगों के लिए बजट काफी खास रहा। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए  21000 प्रति माह कमाने वालों को भी बोनस देने का फैसला किया है।


PunjabKesari
महिलाओं पर खास फोकस

  • मोदी सरकार ने इससे पहले बजट 2018 में महिलाओं पर खास फोकस रखा था। सरकार ने बजट में कामकाजी महिलाओं को राहत देते हुए उनकी पीएफ मदद को पहले 3 साल 8 फीसदी करने का ऐलान किया इससे पहले तक पुरुष और महिला दोनों के लिए यह मदद 12 फीसदी था वहीं गोयल ने मोदी सरकार की महिलाओं को 26 हफ्तों के लिए लीव दी जाएगी। 


PunjabKesari

रक्षा बजट को बढ़ाकर किया 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक 
पाकिस्‍तान और चीन के साथ तनाव भरे हालात के बीच मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में डिफेंस सेक्‍टर पर फोकस किया है। इस बजट में सरकार की ओर से डिफेंस सेक्‍टर के लिए 3 लाख करोड़ रुपए के बजट का आवंटन किया गया है।

  • पहली बार है जब डिफेंस सेक्‍टर के लिए आवंटन 3 लाख करोड़ रुपए है। हालांकि 2018 के बजट से तुलना करें तो डिफेंस सेक्‍टर के बजट में मामूली बढ़त है।
  • शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करते हुए कार्यवाहक वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारे सैनिक कठिन हालात में देश की रक्षा करते हैं। सरकार सैनिकों के हित का ध्‍यान रखती है। पीयूष गोयल ने बताया कि वन रैंक, वन पेंशन के तहत सरकार ने रिटायर्ड सैनिकों को 35 हजार करोड़ रुपए दिए हैं। सैनिकों की यह मांग 40 साल से लंबित पड़ी थी।


PunjabKesari
खत्म होगी टैक्स अफसर की भूमिका
अगले दो साल में आईटीआर का वेरिफिकेशन तुरंत ऑनलाइन होगा। इसमें किसी टैक्स अफसर की भूमिका नहीं होगी। आगे चलकर स्क्रूटनी के लिए भी दफ्तर नहीं जाना होगा। टैक्स अफसर कौन है और टैक्स देने वाला कौन है, यह दोनों को पता नहीं चल पाएगा।

  • इनकम टैक्स से जुड़ी सभी समस्याओं का ऑनलाइन समाधान हो रहा है।
  • 99.54 प्रतिशत इनकम टैक्स रिटर्न्स को बिना किसी छानबीन के मंजूर किया गया है।
  • अब 24 घंटे में सभी इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस होंगे और तुरंत रिफंड दिए जाएंगे। टैक्स कलेक्शन 2014 में 6.38 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 12 लख करोड़ रुपए हुआ है।
  • 6.85 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हुए हैं। 

PunjabKesari
बिजली से वंचित ढाई करोड़ परिवारों को मार्च तक मिलेगा ‘कनेक्शन’
वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मार्च तक उन सभी 2.5 करोड़ घरों या परिवारों तक बिजली पहुंच जाएगी, जो अभी इससे वंचित है। उन्होंने लोकसभा में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि सौभाग्य योजना का काम लगभग पूरा हो गया है।

  • सौभाग्य पोर्टल के अनुसार 16,320 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत 2,48,19,168 परिवारों को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है।
  • सौभाग्य योजना सितंबर, 2017 में शुरू हुई थी। सरकार ने बिजली से वंचित 2,48,47,762 ऐसे परिवारों की पहचान की थी जिन्हें मार्च तक बिजली उपलब्ध कराई जानी है।
     

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!