कल देशभर में वैक्सीन का ड्राई रन, हर्षवर्धन बोले- 'कोविशिल्ड' और 'कोवाक्सिन' की सप्लाई जल्द

Edited By vasudha,Updated: 07 Jan, 2021 03:01 PM

union health minister dr harsh vardhan corona vaccine

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वीरवार को बताया कि देश मेंं कोरोना वैक्सीन लगाए जाने व इसे सप्लाई करने की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि भारत की दो वैक्सीन-कोविशील्ड और कोवैक्सीन देश में जल्द ही उपलब्ध होने वाली है। इसके साथ...

नेशनल डेस्क:  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वीरवार को बताया कि देश मेंं कोरोना वैक्सीन लगाए जाने व इसे सप्लाई करने की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि भारत की दो वैक्सीन-कोविशील्ड और कोवैक्सीन देश में जल्द ही उपलब्ध होने वाली है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन पर अफवाहों से बचने की अपील की है।  

 

वैक्सीन के कामों में रखें  मुस्तैदी: स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री  ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हुई बैठक में कहा कि हमारी कोशिश है कि इन वैक्सीन को हम सभी देशों में पहुंचा दे। उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिनों में महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि आई है। इससे चेतावनी मिलती है कि हम भले ही वैक्सीन के कामों में जुट जाए लेकिन टेस्टिंग से लेकर ट्रीटमेंट तक हमने जो काम मुस्तैदी से किया है उसमें कमी नहीं आनी चाहिए। 

 

ड्राई रन में करेंगे सुधार 
हर्षवर्धन ने बताया कि हमने सबसे पहले चार राज्य में ड्राई रन किया था उन चार राज्यों से मिले फीडबैक में हमने सुधार किए। अब हम कल एक बार ​फिर कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन शुरू करने जा रहे हैं। कल  33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल को छोड़कर) में ड्राइ रन चलाया जा रहा है।  पिछले बार से जो सीख हमें मिली है उसको ध्यान में रखा जाएगा। 

 

हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य कर्मचारियों और वैज्ञानिकों को किया सलाम 
इसके साथ ही  हर्षवर्धन ने कहा कि हम अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों और वैज्ञानिकों को समान रूप से सलाम करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के शोध से लेकर वैक्सीन बनाने तक में हमने बहुत लंबी यात्रा की है।  इस वक्त लगभग 30 वैक्सीन उम्मीदवार भारत में हैं, जिनमें से 7 ट्रायल फेज में हैं। अभी फिलहाल दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है।  हम भारत भर में कल से ड्राइ रन शुरू करने जा रहे हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!