कोरोना के खिलाफ PM मोदी के प्रयासों की UN ने की तारीफ, 'कहा-भारत की नीति अब तक सही दिशा में '

Edited By Tanuja,Updated: 08 Apr, 2020 02:44 PM

united nations praised india efforts to stop the spread of corona virus

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत द्वारा उठाए गए कदमों व प्रयासो की संयुक्त राष्ट्र ने तारीफ की है। संयुक्त राष्ट्र के एशिया प्रशांत आर्थिक एवं सामाजिक आयोग ...

लॉस एंजलिसः कोरोना वायरस के खिलाफ भारत द्वारा उठाए गए कदमों व प्रयासो की संयुक्त राष्ट्र ने तारीफ की है। संयुक्त राष्ट्र के एशिया प्रशांत आर्थिक एवं सामाजिक आयोग (यूएनइस्केप) का वर्ष 2020 का आर्थिक एवं सामाजिक सर्वेक्षण जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस के कारण मौजूदा वित्त वर्ष में क्षेत्र आर्थिक मंदी से इंकार नहीं किया जा सकता लेकिन भारत की नीति अब तक सही दिशा में जा रही है। संस्था ने बुधवार को पेश प्रस्तुतिकरण में आर्थिक विकास दर के बारे में कोई अनुमान जारी नहीं किया, लेकिन कहा है कि अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट देखी जा सकती है।

PunjabKesari

हालाँकि 10 मार्च की स्थिति के आधार पर तैयार लिखित रिपोर्ट में भारत की विकास दर 2019-20 के पाँच फीसदी से घटकर चालू वित्त वर्ष में 4.8 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में सुधरकर 5.1 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जारी किया गया है। भारत की नीति अब तक सही दिशा में इस मौके पर यूएनइस्केप के वृदह नीति एवं विकास-वित्त पोषण विभाग की प्रमुख श्वेता सक्सेना ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा,“भारत की नीति अब तक सही दिशा में जा रही है। पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। कोरोना से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर सरकार ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के एक प्रतिशत के बराबर की राशि का प्रावधान किया है। पिछले दिनों रिजर्व बैंक ने भी नीतिगत उपायों की घोषणा की है।” उन्होंने कहा कि जहाँ तक यह प्रश्न है कि क्या और ज्यादा करने की जरूरत है तो आगे जैसी स्थिति होगी सरकार उसके हिसाब से कदम उठा सकती है।

PunjabKesari

विभाग के निदेशक हमजा अली मलिक ने कहा कि सरकारों को बड़े पैमाने पर और लक्षित उपाय करने की जरूरत है। गरीबों और हासिये पर जी रहे लोगों की निश्चित आमदनी सुनिश्चित की जाये। उन्हें वित्तीय घाटा बढ़ने की कीमत पर भी स्वास्थ्य पर निवेश करना चाहिए। उन्होंने कहा,“ 'कोविड-19' के मद्देनजर नीतियों में अर्थव्यवस्था को दुबारा पटरी पर लाने से अधिक लोगों को प्राथमिकता देनी होगी। सरकारों को स्वास्थ्य आपात तंत्र में निवेश करने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद स्थिति पूरी तरह बदल गई है और हर दिन बदल रही है। इसलिए यूएनइस्केप अभी किसी भी देश के बारे में कोई विकास अनुमान जारी नहीं कर रहा है।

PunjabKesari

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!