आज से देश में Unlock 1.0 की शुरुआत- मिलेगी कई तरह की छूट, जानिए आपके राज्य में क्या रियायत

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Jun, 2020 09:10 AM

unlock 1 0 starts in the country from today

देश में सोमवार 1 जून से अनलॉक का पहला चण शुरू हो रहा है। आज से देश लॉकडाउन से अनलॉक की तरफ बढ़ना शुरू होगा। देश की सड़कों पर पहले की मुकाबले अब थोड़ी ज्यादा चहल-पहल देखने को मिलेगी। इता ही नहीं आज से पूरे देश में कहीं भी आने-जाने की छूट है। गृह...

नेशनल डेस्कः देश में सोमवार 1 जून से अनलॉक का पहला चण शुरू हो रहा है। आज से देश लॉकडाउन से अनलॉक की तरफ बढ़ना शुरू होगा। देश की सड़कों पर पहले की मुकाबले अब थोड़ी ज्यादा चहल-पहल देखने को मिलेगी। इता ही नहीं आज से पूरे देश में कहीं भी आने-जाने की छूट है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक 1 जून से  अंतरराज्यीय यात्रा को इजाजत दी गई है। हालांकि अंतिम फैसला राज्य सरकारे ही करेंगी कि वो इसकी इजाजत देती हैं या नहीं। उत्तर प्रदेश सरकार ने साफ कर दिया है कि अंतर्राज्यीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन दिल्ली से सटे लोगों की आवाजाही पर फैसला गाजियाबाद और नोएडा के जिला प्रशासनों पर छोड़ दिया गया है। वहीं डीएम ने दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को बंद करने का फैसला लिया है।

PunjabKesari

इन राज्यों ने दी अंतर्राज्यीय आवाजाही की अनुमति

  • हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के अगले चरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी करते हुए 1 जून से अंतर्राज्यीय सीमाओं को खोलने का फैसला किया है। इसके साथ ही प्रदेश में 8 जून से धार्मिक स्थल, होटल और मॉल भी खुलेंगे।
  • राजस्थान और तेलंगाना जैसे राज्यों ने घोषणा की कि वे ‘अनलॉक-1’ के तहत ढील दिए जाने के रूप में अंतर्राज्यीय आवाजाही की अनुमति देंगे। 
  • कर्नाटक सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से छूट देने का रास्ता साफ करते हुए रविवार को लोगों और सामान की राज्य के अंदर और अंतर्राज्यीय आवाजाही पर लगी रोक हटा दी। 
  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश, ओडिशा ने भी इजाजत देने की बात कही। हालांकि पश्चिम बंगाल, गुजरात और कई अन्य राज्यों की सरकारों को अभी इस मुद्दे पर फैसला लेना है।

PunjabKesari

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पूर्वोत्तर राज्यों में अंतर्राज्यीय यात्रा पर प्रतिबंध
केन्द्र द्वारा लोगों के बीच अंतर्राज्यीय आवाजाही पर लगी पाबंदियों को हटाए जाने की अनुमति दिए जाने के बाद महाराष्ट्र तथा तमिलनाडु जैसे राज्यों और पूर्वोत्तर में शामिल कुछ राज्यों ने लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति के बाद अंतर्राज्यीय यात्रा पर प्रतिबंध जारी रखने का रविवार को फैसला किया। महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या सबसे अधिक है

PunjabKesari

आज से चलेंगी 200 विशेष ट्रेनें
रेलवे आज से 200 विशेष ट्रेनों चलाएगा और पहले दिन 1.45 लाख से अधिक यात्री यात्रा करेंगे। रेलवे ने बताया कि करीब 26 लाख यात्रियों ने 1 जून से 30 जून तक विशेष ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग कराई है। ये सेवाएं 12 मई से संचालित हो रही श्रमिक विशेष ट्रेनों और 30 वातानुकूलित ट्रेनों के अलावा हैं।

एडवाइजरी

  • यात्रियों को प्रस्थान से कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा।
  • जिन लोगों के पास कंफर्म या आरएसी टिकट होंगे, उन्हें ही स्टेशन के भीतर जाने और ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी।
  • यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच करानी होगी।
  • बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही ट्रेनों में सफर करने की अनुमति दी जाएगी।

PunjabKesari

किस राज्य में क्या छूट
शनिवार को केंद्र ने आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 68 दिनों से चले आ रहे लॉकडाउन में और छूट दी है। पाबंदियों को कंटेनमेंट जोन तक सीमित करने वाली केंद्र के तीन चरणों वाली अनलॉक योजना लॉकडाउन 4.0 के समाप्त होने के सोमवार से शुरू होने जा रही है।

  • आज से शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत होगी, जबकि देश के सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में सख्त पाबंदियां जारी रहेंगी। देश में कुल 30 नगर निकाय क्षेत्रों को सर्वाधिक प्रभावित माना जा रहा है।
  • महाराष्ट्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़ कर अन्य इलाकों में सुबह की सैर और साइकलिंग जैसी बाहरी शारीरिक गतिविधियों की इजाजत दी है। यहां 30 जून तक लॉकडाउन है।
  • तमिलनाडु सरकार ने सार्वजनिक परिवहन सुविधा को आंशिक रूप से बहाल करने और कार्यस्थल पर अधिक कर्मियों की मंजूरी देने समेत कुछ ढील दी हैं। मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा कि धार्मिक स्थलों, अंतर्राज्यीय बस परिवहन, मेट्रो और उपनगरीय रेल सेवा पर प्रतिबंध जारी रहेंगे। पहाड़ी नीलगिरि जिला और कोडाइकनाल एवं यरकौड शहरों में पर्यटकों का प्रवेश वर्जित रहेगा। होटल और रिसॉर्ट बंद रहेंगे।
  • तेलंगाना सरकार ने राज्य के भीतर लोगों की आवाजाही पर से पाबंदियां हटा ली गई हैं।
  • मिजोरम ने भी लॉकडाउन 30 जून तक के लिये बढ़ा दिया है जबकि यह जम्मू कश्मीर में आठ जून तक लागू रहेगा।
    PunjabKesari
  • राजस्थान सरकार ने से सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दी है जबकि सभी धार्मिक स्थानों, होटलों और मॉलों पर प्रतिबंध जारी रखने के निर्देश दिए है।
  • गुजरात में कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठान आज से खुलेंगे।
  • पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी धर्मों के पूजा स्थलों को सोमवार से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन विभिन्न धार्मिक संस्थानों के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि उन्हें और समय की जरूरत है जिससे वे आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था स्थापित कर सकें। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक जून से राज्य के सभी धार्मिक संस्थानों को फिर से खोलने की घोषणा की थी। हालांकि इस अनुमति में एक शर्त भी है कि एक बार में केवल 10 लोग ही धार्मिक स्थल के अंदर जा सकते हैं।
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी  कंटेनमेंट जोन को छोड़ कर अन्य क्षेत्र में सामान्य गतिविधि की अनुमति दी है।
    PunjabKesari
     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!