ट्रंप का चीन को झटका: भारत के खिलाफ जहर उगल रहे सरकारी चीनी मीडिया को लेकर लिया बड़ा फैसला

Edited By Tanuja,Updated: 23 Jun, 2020 09:53 AM

us designates china s global times 3 other outlets as foreign missions

चीनी मीडिया संगठनों ने अमेरिका, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मनोवैज्ञानिक युद्ध छेड़ रखा है। ऐसे में  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन ....

वॉशिंगटनः चीनी मीडिया संगठनों ने अमेरिका और भारत के खिलाफ मनोवैज्ञानिक युद्ध छेड़ रखा है। ऐसे में  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को सबक सिखाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। ट्रंप ने अमेरिका, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जहर उगल रहे चीनी मीडिया संगठनों CCTV, चाइना न्‍यूज सर्विस, पीपल्‍स डेली और ग्‍लोबल टाइम्‍स को झटका देते हुए  विदेशी मिशन के रूप में नामित किया है। अमेरिका ने कहा कि ये चारों संगठन के राजनयिक नियंत्रण में हैं।

PunjabKesari

अमेरिका के विदेश विभाग के पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र के सहायक मंत्री डेविड स्टिलवेल ने सोमवार को कहा क‍ि इन चारों चीनी मीडिया संगठनों को अमेरिका में अपने कर्मचारियों और परिसंपत्तियों के बारे में विदेश विभाग को बताना होगा। उन्‍होंने कहा, 'ये चारों ही संस्‍थाएं स्‍वतंत्र मीडिया संस्‍थान नहीं हैं। ये संस्‍थान प्रभावी तरीके से चीन के कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की ओर से प्रभावी तरीके से नियंत्रित किए जाते हैं। इन्‍हें प्रोपेगेंडा संगठन के रूप में भी जाना जाता है।' उन्‍होंने कहा कि इस कार्रवाई से सूचनाओं के प्रवाह के नियंत्रण में पारदर्शिता आएगी। यह न केवल उनके सरकारी दुष्‍प्रचार संगठनों में बल्कि चीन में समाचार इकट्ठा कर रहे वैध पत्रकारों में भी आएगा।

PunjabKesari

ऐसा दूसरी बार है जब अमेरिका ने चीन के मीडिया संस्‍थानों को विदेशी संगठन का दर्जा दिया है। साथ ही चीनी संगठनों से उनके कर्मचारियों और संपत्तियों का विवरण मांगा है। अमेरिका ने यह कार्रवाई ऐसे समय पर की है जब चीनी मीडिया ने न केवल अमेरिका बल्कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मनोवैज्ञानिक दबाव बना रहा है। स्टिलवेल ने कहा, 'चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी जहां हमेशा से ही चीन की आधिकारिक न्‍यूज एजेंसी को नियंत्रित करती है लेकिन शी जिनपिंग के राष्‍ट्रपति बनने के बाद पिछले कुछ सालों में यह नियंत्रण और ज्‍यादा बढ़ा है।'PunjabKesari

स्टिलवेल ने कहा, 'ये संगठन केवल प्रोपेगेंडा से ज्‍यादा कर रहे हैं।' इससे पहले अमेरिका ने चीन के 5 अन्‍य मीडिया संस्‍थानों को विदेशी मिशन का दर्जा दे दिया था। यही नहीं अमेरिका में काम कर रहे चीनी पत्रकारों की संख्‍या भी सीमित कर दी थी। इसके बाद चीन ने अमेरिका के कई पत्रकारों को देश छोड़कर जाने के लिए कह दिया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!