अमेरिका से पढ़कर आया कश्मीरी युवक बना मिसाल, लेह में किया ये अनूठा काम

Edited By Monika Jamwal,Updated: 06 Jun, 2018 12:21 PM

us educated planted high density apple orchard

देश की जन्नत में विश्व के सबसे बेहत्तरीन सेब उगाने की चाह में एक कश्मीरी ने हाई डेनसिटी वाला सेबों का बाग लगाया है।

 श्रीनगर: देश की जन्नत में विश्व के सबसे बेहत्तरीन सेब उगाने की चाह में एक कश्मीरी ने हाई डेनसिटी वाला सेबों का बाग लगाया है। यह बाग लेह से 19 किलोमीटर दूर फयाग गांव में लगाया गया है। बाग खुर्रम शफी ने लगाया है जोकि अमरीका से पढ़ाई करके आएं हैं और उन्होंने शेरे कश्मीर यूनिवर्सिटी के सहयोग से लगाया है। मजेदार बात यह है कि बालीवुड फिल्म थ्री इडियटस के प्रेरणास्त्रोत सोनम वांगचुक के संस्थान हिमालयन इंस्टीटयूट फॉर अन्ट्रनेट लर्निंग के परिसर में यह बाग स्थापित किया गया है।


खुर्रम ने कहा कि देश के सबसे ठंडे हिस्से में हमने बाग लगाया है। पहले चरण में हमने 264 पौधे लगाए हैं जिनमें गाला रेडलम, रेड विलोक्स, फूजी और गोल्डन रेन्ड्रीस जैसे पौधे लगाए गए हैं। खुर्रम खुद शेपियां के रहने वाले हैं। उन्हें खुशी है कि वे अपने सपने को साकार करने जा रहे हैं। वह कहते हैं, इसे कामयाब बनाने के लिए हमने भूमि को चुना। हमने जमीन की तीन स्तह की मिट्टी  बदली। सिंचाई के लिए आइस स्तूपा का सहारा लिया जाएगा जिसका अविष्कार सोनम वांगचुक ने किया है। खुर्रम इससे पहले दक्षिण कश्मीर के बमडूरा में भी ऐसा ही बाग लगा चुके हैं।

अच्छे परिणामों की उम्मीद
खुर्रम ने कहा कि वे कश्मीर में दो हजार कनाल भूमि पर ऐसे पौधे लगा चुके हैं और उन्हें उम्मीद है कि परिणाम बेहद सुखद होंगे। उन्होंने कहा कि लेह में कुछ समस्याएं हैं पर हल निकाला जा रहा है। जहां हवा बहुत तेजी होती है पर हम उसका भी ईलाज सोच रहे हैं।


सेब की बढ़ती मांग
 बागवानी उद्योग से जुड़े अहमद ने कहा कि भारत में 2050 तक सेब की मांग बढ़ जाएगी और यह 160 मिट्रिक टन तक पहुंच जएगी। मौजूदा समय में जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश मिलकर 35 लाख मिट्रिक टन सेब पैदा कर रहे हैं। ऐसे में हाई डेनसिटी वाले बागों की सख्त आवश्यकता है।


स्थानीय अपना रहे नई तकनीक
लोगों में भी बदलाव आया है। वे भी नई तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं। पुलवामा के जावदे अहमद डार कहते हैं कि 2016 में मैने अपनी साढ़े छह कनाल जमीन को हाई डेनसिटी में तबदील कर दिया और उस समय मैने 650 डिब्बे सेब के पैदा किये और अब मुझे उम्मीद है कि इस बार मैं एक हजार डिब्बे पैदा करूंगा। वहीं बागवानी मंत्री बशारत बुखारी ने कहा कि सरकार बागवानों को पचास प्रतिशत सबसिडी दे रही है। सरकार पूरी तरह से मद्द कर रही है ताकि सेबों के बागों की तरफ लोगों का रूझान बढे।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!