स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए मिलकर काम करेंगे अमेरिका-भारत: व्हाइट हाउस

Edited By Tanuja,Updated: 04 Aug, 2022 12:43 PM

us india will work to advance free and open indo pacific white house

अमेरिका ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी है और कहा है कि दोनों देश स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने तथा...

वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी है और कहा है कि दोनों देश स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने तथा दुनिया भर में उनके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए मिलकर काम करेंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम भारत के लोगों को आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई देते हैं।"

 

उन्होंने कहा कि भारत का अहिंसक स्वतंत्रता संग्राम दुनिया के लिए एक प्रेरणा था और अमेरिका को उम्मीद है कि अगले 75 वर्षों में भारत समृद्ध होता जाएगा। पियरे ने कहा, "दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, हम अपने लोगों को अवसर, सुरक्षा, स्वतंत्रता और सम्मान प्रदान करने के लिए हर दिन एक साथ काम करना जारी रखेंगे।"

 

उन्होंने उल्लेख किया कि अमेरिका और भारत अपने राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। पियरे ने रेखांकित किया कि दोनों देश रक्षा, टीके, जलवायु, तकनीक तथा लोगों से लोगों के बीच लगातार बढ़ते संबंधों सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भागीदार हैं। क्षेत्र में दबदबा बढ़ाने की चीन की कोशिशों के बीच उन्होंने कहा, "अमेरिका स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने तथा दुनिया भर में हमारे दोनों देशों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के साथ काम करना जारी रखेगा।"  

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!