अमेरिका ने बढ़ाई चीन की टेंशन, भारत-आस्ट्रेलिया और जापान के साथ किया 'Quad' अभ्यास

Edited By Tanuja,Updated: 22 Jul, 2020 05:24 PM

us japan india and australia simulate quad drill in indo pacific

दुनिया की नाक में दम करने वाले देश चीन पर अब संकट के बाद मंडराने लगे है। अपने पड़ोसी देशों के साथ लगातार उकसावे की कार्रवाई का ...

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया की नाक में दम करने वाले देश चीन पर अब संकट के बाद मंडराने लगे है। अपने पड़ोसी देशों के साथ लगातार उकसावे की कार्रवाई का जवाब देने के लिए एक बड़ा वैश्व गुट तैयार करने योजना बन रही है वहीं उसको उसी के घर में घेरने की रणनीति बनाई जा रही है। अमेरिका लगातार अपने सहयोगी देश जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ एक तरफ जहां संयुक्त नौसैन्य अभ्यास कर रहा है वहीं बीजिंग को कड़ी चेतावनी भी दे रहा है। अमेरिका दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन के खिलाफ सामने आया है  और   एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत कर रहा है ताकि लड़ाकू चीन से हिंद प्रशांत क्षेत्र को सुरक्षित कर सके।

PunjabKesari

भारत होगा अमेरिका का प्रधान सहयोगी
दो संयुक्त अभ्यास इस बात का प्रमाण है कि भारत हिंद प्रशांत क्षेत्र को सुरक्षित रखने में अमेरिका का प्रधान सहयोगी होगा जबकि जापान और ऑस्ट्रेलिया की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अंडमान की खाड़ी में दो दिनों के संयुक्त अभ्यास में अमेरिकी सुपरकरियर यूएसएस निमित्ज के साथ भारत के चार नौसेना के जहाजों ने हिस्सा लिया। वहीं एक अन्य सुपरकरियर यूएसएस रोनाल्ड रेगन ने 4 हजार किलोमीटिर दूर विवादित दक्षिण चीन सागर के सामने ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ इसी तरह का संयुक्त अभ्यास किया। अपने पड़ोसियों पर लगातार दबाव बनाते आ रहे चीन की तरफ से इस नौसैन्य अभ्यास को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

PunjabKesari

दोस्तों को चीन के बुरे व्यवहार से बचाएंगेः अमेरिकी रक्षामंत्री 
अमेरिका के रक्षामंत्री मार्क टी. एस्पर की तरफ से मंगलवार को दिए बयान में कहा कि अमेरिकी सुपरकरियर का दक्षिण चीन सागर में और उसके आसपास मौजूदगी “दोस्त और साझेदारों की संप्रभुता की रक्षा के लिए है और यह इस बात को सुनिश्चित करता है कि हम उन्हें वहां पर चीन के बुरे व्यवहार से बचाएंगे।” दो संयुक्त अभ्यास के दौरान जिन चार देशों के नौसैनिकों ने हिस्सा लिया, ये हैं- अमेरिका, भारत, जापाना और ऑस्ट्रेलिया। ये सभी भारत के नेतृत्व में मालाबार नौसैन्य अभ्यास के दौरान नवंबर में हिंद प्रशांत क्षेत्र में हिस्सा लेंगे। ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद है कि जल्द इसके लिए औपचारिक तौर पर न्यौता भेजा जाएगा।

PunjabKesari

क्या है QUAD ?
मिलिट्री कमांडर ने चार देशों के क्वाड्रिलैट्रर सिक्योरिटी डायलॉग (QUAD) का संदर्भ देते हुए कहा- ये क्वाड अभ्यास होगा। दरअसल, क्वाड (QUAD) यानी क्वड्रीलेटरल सिक्टोरिटी डायलॉग में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका शामिल हैं। क्वाड में  अमेरिका अहम भूमिका निभा रहा है और चीन के खिलाफ धुरी बन गया है। यही वजह है कि अमेरिका हिंद प्रशांत क्षेत्र में भारतीय नौसेना के साथ और दक्षिण चीन सागर के पास फिलीपिन्स समुद्र में जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ अभ्यास कर रहा है। मार्क एस्पर ने कहा कि हिंद महासागर में अभ्यास नौसेना के सहयोग को बढ़ाने और खुले व मुक्त हिंद प्रशांत क्षेत्र के प्रति भारत और अमेरिका की साझा प्रतिबद्धता को जाहिर करता है।

PunjabKesari

 QUAD से क्यों डर रहा चीन ?
 QUAD का मकसद एशिया-प्रशांत में शांति स्थापित करना और किसी तरह की लड़ाई से दूर रहना है।  इसी कारण  बीजिंग की परेशानी बढ़ गई है। चीन को ऐसा महसूस होता है कि ऐसा करके भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान, ये चारों देश रणनीतिक तौर पर मिलकर उसके खिलाफ साजिश रच रहे हैं। बीजिंग को लगता है कि क्वाड चीन के आसपास के समुद्र में अपना वर्चस्व बढ़ाना चाहता है क्योंकि, क्वाड इंडो-पैसिफिक स्तर पर काम कर रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!