अमेरिका ने दी सफाई: भारत ने गुप्त रखा आर्टिकल 370 प्लान, नहीं दी कोई जानकारी

Edited By Tanuja,Updated: 08 Aug, 2019 12:12 PM

us says india did not consult or inform on article 370

भारत के जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के फैसले के बाद पूरी दुनिया में हलचल मची हुई है। इस मुद्दे पर पाकिस्तान ने हंगामा मच रखा है...

इंटरनेशनल डेस्कः भारत के जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के फैसले के बाद पूरी दुनिया में हलचल मची हुई है। इस मुद्दे पर पाकिस्तान ने हंगामा मच रखा है और अमेरिका पर आरोप लगाया कि उसे इस बारे में जानकारी थी लेकिन उसने उसे धोखा दिया। बौखलाए पाक ने बुधवार को भारत से जहां अपने व्यापारिक और राजनयिक संबंधों को खत्म करने पर फैसला लिया वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने भी जम्मू कश्मीर से भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद-370 के फैसले पर अपनी सफाई दी।

PunjabKesari

अमेरिका ने किया भारत के  दावों का खंडन
अमेरिका ने कहा है कि भारत ने अनुच्छेद-370(Article 370) हटाए जाने के फैसले से पहले उन्हें इसकी जानकारी या कोई सलाह नहीं ली थी। अमेरिका ने भारत के उन दावों का खंडन किया कि जिसमें कहा गया था कि भारत ने अनुच्छेद-370 को खत्म करने से पहले अमेरिका को इसकी सूचना दी थी। सोमवार को आई एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि भारत ने जम्मू कश्मीर पर अपने प्लान को लेकर अमेरिका को जानकारी दी थी। समाचार वेबसाइट 'द प्रिंट' ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन बोल्टन को फरवरी में ही जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष विशेषाधिकारों को रद्द करने की सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी थी। इससे पहले मंगलवार को अमेरिका ने कहा था कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद भारत ने हमें जानकारी दी है। अमेरिका ने साथ ही कहा कि भारत ने इसे अपना आंतरिक मामला बताया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने एक बयान में कुछ कश्मीरी नेताओं को हिरासत में लिए जाने की खबरों पर चिंता व्यक्त की और व्यक्तिगत अधिकारों का सम्मान और प्रभावित लोगों से वार्ता करने का आग्रह किया।

PunjabKesari

बौखलाहट में फैसले ले रहा पाकिस्तान
भारत द्वारा अनुच्छेद-370 को रद्द किए जाने के फैसले से पाकिस्तान तिलमिला उठा है। राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक के बाद पाकिस्तान ने फैसला लिया है कि वह भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों में कमी करेगा । इसके अलावा पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्तों को भी तोड़ दिया है। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि वो कश्मीर मामले को यूएन में ले जाएगा।

PunjabKesari

हालात पर अमेरिका की पैनी नज़र
पाकिस्तान के भारत के साथ व्यापारिक और राजनयिक संबंध खत्म करने के कुछ घंटों बाद ही अमेरिका ने इसपर बयान दिया है। अमेरिका के विभागीय अधिकारी ने कहा है कि भारत के नए कानून और जम्मू-कश्मीर के शासन पर उसकी लगातार नजर बनी हुई है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने पीटीआई भाषा को बताया कि, 'जम्मू और कश्मीर की नई क्षेत्रीय स्थिति और शासन के बारे में अमेरिका भारत के कानून पर लगातार नजर बनाए हुए है। हम इन घटनाक्रमों के व्यापक प्रभाव को ध्यान में रख रहे हैं।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!