उत्तराखंड में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, भारी बारिश का अलर्ट

Edited By Hitesh,Updated: 20 Aug, 2021 06:00 PM

uttarakhand under orange alert as monsoon revives across northwest india

उत्तराखंड में मौसम विभाग द्वारा आगामी दो दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा, तीव्र बौछार, गर्जना और आकाशीय बिजली की चेतावनी दी गयी है। जिसके द्दष्टिगत राज्य आपदा परिवादन बल (एसडीआरएफ) ने भी मोर्चा संभाल लिया है। एसडीआरएफ के सेनानायक (कमांडेंट) भारतीय...

नेशनल डेस्क: उत्तराखंड में मौसम विभाग द्वारा आगामी दो दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा, तीव्र बौछार, गर्जना और आकाशीय बिजली की चेतावनी दी गई है। जिसके द्दष्टिगत राज्य आपदा परिवादन बल (एसडीआरएफ) ने भी मोर्चा संभाल लिया है। एसडीआरएफ के सेनानायक (कमांडेंट) भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के नवनीत सिंह ने शुक्रवार को यूनीवार्ता के लिए बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद फोर्स की सभी टीमों को अलर्ट मोड़ में तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मानसून काल के दौरान अतिवृष्टि से बाढ़, भूस्खलन, बादल फटना इत्यादि घटनाएं होती रहती हैं जिससे जान माल की हानि का भय बना रहता है।

सिंह ने बताया कि किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान जान माल की हानि के न्यूनीकरण एवं तत्काल प्रतिवादन हेतु एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम पूर्व से ही संवेदनशील स्थानों पर स्थापित है। मानसून काल मे आपदाओं की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है जिस हेतु सभी टीमें रेस्क्यू उपकरणों के साथ अलर्ट रहती हैं। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद तत्काल, राज्य भर में रेस्क्यू टीमों को किसी भी आपात स्थिति में तत्काल प्रतिवादन हेतु अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही कंट्रोल रूम को भी निर्देशित किया है कि सूचनाओं के आदान प्रदान तत्काल किया जाए जिससे किसी भी घटना स्थल पर समय से पहुंच कर रेस्क्यू कार्य सुचारू किया जाए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!