‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को झटका, इस साल नहीं होगा डिब्बों का निर्माण

Edited By Yaspal,Updated: 09 Sep, 2019 08:53 PM

vande bharat express  shock coaches will not be built this year

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने सोमवार को कहा कि इस वित्त वर्ष में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निर्माण नहीं किया जाएगा। साथ ही, रेलवे ने अधिक ऊर्जा खपत की वजह से तीसरी रेल के उत्पादन को भी रोक दिया है...

नई दिल्लीः रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने सोमवार को कहा कि इस वित्त वर्ष में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निर्माण नहीं किया जाएगा। साथ ही, रेलवे ने अधिक ऊर्जा खपत की वजह से तीसरी रेल के उत्पादन को भी रोक दिया है। बहरहाल, उन्होंने कहा कि ट्रेन से जुड़े मुद्दों का समाधान कर दिया गया है और मार्च 2022 तक 40 और ऐसी ट्रेनें बनायी जाएंगी। इस साल के शुरू में चेन्नई स्थित ‘समन्वित कोच कारखाने (आईसीएफ) में स्वयं चलने वाली इंजन रहित ट्रेन के उत्पादन को पक्षपात और पारदर्शिता की कमी के आरोप पर रोक दिया है।
PunjabKesari
31 अक्टूबर से नए मानकों पर होगा विचार
यादव ने कहा कि नए मानकों के आधार पर बोली लगाने की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू होगी। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि इस ट्रेन की बिजली खपत विश्व मानकों से काफी ज्यादा है। हमें एहसास हुआ कि हम जब बड़ी संख्या में उत्पादन करते हैं तो हमारे पास इतनी ज्यादा बिजली की खपत करने वाली ट्रेन नहीं हो सकती है। इसलिए हमने आरडीएसओ के जरिए मानकों की समीक्षा करने का फैसला किया ताकि उन ट्रेनों को ऐसा बनाया जाए जिसमें बिजली की कम खपत हो। हम 2019-20 में और वंदे भारत एक्सप्रेस नहीं बनाएंगे लेकिन हम 2020-21 में 15, 2021-22 में 25 ट्रेनों को तैयार करेंगे।
PunjabKesari
आईसीएफ ने पहली दो वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया था और विवाद के बीच जून में तीसरी ट्रेन के लिए सभी निविदाओं को रद्द कर दिया था। एक अन्य रेलवे अधिकारी ने बताया कि उद्योग से मिली प्रतिक्रिया (फीडबैक) के आधार पर भारतीय रेलवे बोलियां दाखिल कराने के लिए जमा करने के लिए समुचित समय देने पर सहमत हो गया है। दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी।
PunjabKesari
मानव रहित क्रॉसिंग की गई खत्म
यादव ने कहा कि रेलवे ने मानव रहित क्रॉसिंगों को पूरी तरह से खत्म कर दिया है और अगले चार साल में सबसे व्यस्तम मार्गों से चौकीदार वाले रेल फाटकों को खत्म करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान व्यस्तम मार्गों पर चौकीदार वाले रेल फाटकों को खत्म करने पर केन्द्रित है। हम पहले ही 50,000 करोड़ रुपये की लागत से एक बार में 2565 क्रॉसिंग खत्म करने के लिए एक मसौदा कैबिनेट नोट भेज चुके है। हम केंद्र सरकार से 100 फीसदी कोष मांग रहे हैं और उम्मीद है कि अगले चार साल में इन्हें खत्म कर देंगे।

यादव ने कहा कि रेलवे उत्पादन इकाइयों का निगमीकरण करने के विचार का मकसद उत्पादन में इजाफा करना है ताकि ये न सिर्फ रेलवे की सभी जरूरत पूरी कर पाएं और निर्यात के लिए भी उत्पादन कर सकें। उन्होंने कहा कि पक्षों से चर्चा के बिना निगमीकरण पर फैसला नहीं किया जाएगा।
PunjabKesari
यादव ने कहा कि रेलवे एक नीति बना रहा है। इसके तहत यात्री न सिर्फ ई-केटरिंग के जरिए अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर पाएंगे बल्कि उनके पास किफायती दाम पर खाना ऑर्डर करने का भी विकल्प होगा। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि अलग अलग तरह के ग्राहक होते हैं। ऐसे लोग जो खाने पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, हम उनके लिए 50 रुपये में छोले भटूरे, डोसा, पूड़ी सब्जी जैसे भोजन की व्यवस्था करेंगे। वहीं जो लोग 200-250 रुपये तक खर्च करना चाहते हैं तो ई-केटरिंग के जरिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं। हम इसे अंतिम रूप दे रहे हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!