विभिन्न राज्यों ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए की सहायता राशि की घोषणा

Edited By Yaspal,Updated: 18 Aug, 2018 06:42 PM

various states announce aid for flood affected kerala

केरल में आयी भीषण बाढ़ और इसके कारण प्रभावित लाखों लोगों के राहत एवं बचाव के लिए युद्ध स्तर पर हो रहे प्रयासों के बीच बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों की सरकारों और नेताओं ने आज आर्थिक सहायता की घोषणा की।

नई दिल्लीः केरल में आयी भीषण बाढ़ और इसके कारण प्रभावित लाखों लोगों के राहत एवं बचाव के लिए युद्ध स्तर पर हो रहे प्रयासों के बीच बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों की सरकारों और नेताओं ने आज आर्थिक सहायता की घोषणा की।

PunjabKesari

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल के लिए 10 करोड़ रूपये की घोषणा की है। नीतीश ने केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन को लिखे पत्र में कहा, ‘‘बाढ़ के दौरान होने वाली प्राकृतिक विभीषिका से होने वाली परेशानियों को बिहार के लोगों से ज्यादा बेहतर कोई नहीं जान सकता। बाढ़ प्रभावित इलाकों में पुनर्वास के कार्यों के लिए मैं मुख्यमंत्री राहत कोष से 10 करोड़ रूपये का छोटा सा योगदान दे रहा हूं।’’ झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवार दास ने केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए पांच करोड़ रूपये की राहत प्रदान करने की घोषणा की है।

PunjabKesari

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार केरल में बाढ़ की विकट स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए दास ने कहा कि राज्य के 3.25 करोड़ लोग संकट की इस घड़ी में केरल के लोगों के साथ हैं। महाराष्ट्र सरकार ने केरल में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए 20 करोड़ रूपये की फौरी वित्तीय मदद की घोषणा की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने एक ट्वीट के जरिये बताया कि उनकी सरकार केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 20 करोड़ रूपये की फौरी सहायता जारी कर रही है।


गुजरात की सरकार ने केरल को दस करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की है जो करीब सौ वर्षों में सबसे भीषण बाढ़ से जूझ रहा है। गुजरात सरकार की तरफ से आज जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने केरल के लिए दस करोड़ रुपये के वित्तीय सहयोग की घोषणा की है।

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश सरकार ने मदद के लिये हाथ आगे बढ़ाते हुए 15 करोड़ रूपये केरल को भेजने के निर्देश दिये हैं। योगी ने शनिवार को केरल में भीषण वर्षा एवं बाढ़ से हुई क्षति पर सहानुभूति व्यक्त करते हुए पीड़तिों के लिये राहत सामग्री एवं औषधियां भेजने के निर्देश दिये। उन्होने बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिये 15 करोड़ रूपये की धनराशि केरल के मुख्यमंत्री सहायता कोष में भेजने के निर्देश दिये हैं।

PunjabKesari

योगी आदित्यनाथ ने स्वयंसेवी संस्थाओं एवं समाजसेवियों से भी केरल की मदद करने का आह्वान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार तथा राज्य की जनता केरलवासियों के साथ है। केरल राज्य की आपदा के लिये प्रभावित लोगों को राहत एवं सहायता करने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है।

PunjabKesari

इधर, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने केरल के बाढ़ प्रभावित बच्चों के लिए तैयार 100 मीट्रिक टन तैयार भोजन के पैकेट रवाना किए हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि हैदराबाद से अनुपूरक पोषाहार ‘बालामुरूथम’ को 100 मीट्रिक टन की मात्रा में तिरूवंतपुरम भेजा जा सकें। इस बीच नेशनल कांफ्रेस के उपाध्यक्ष एवं विधायक उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वह केरल के के बाढ़ पीड़ितों के लि अपने एक माह का वेतन दान करेंगे।

 

 


उमर ने ट्वीट किया, ‘‘मैं केरल में राहत प्रयासों के लिए अपने इस माह का वेतन दान कर रहा हूं। मैं जेकेएनसी तथा जम्मू कश्मीर में अन्य लोगों से अपील करता हूं कि वह इस बात को याद करें कि 2014 में क्या हुआ था और अपने हिस्से का प्रयास करें भले’’ केरल में पिछले कुछ दिनों में अचानक आयी बाढ़ के कारण भीषण बाढ़ के चलते हुए हुए विभिन्न घटनाओं में 194 लोगों की जान जा चुकी है।

 

 

 

 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!